भूलकर भी इन बीमारियों में ना करें आम का सेवन

May 03, 2017
भूलकर भी इन बीमारियों में ना करें आम का सेवन

गर्मी के मौसम में आम खाना हर किसी को पसंद होता है। बच्चों से लेकर बुढो तक सभी को आम खाना अच्छा लगता है। वैसे तो हमें खाने से हमारी सेहत को बहुत सारे फायदे मिलते हैं लेकिन जिन लोगों को डायबिटीज हो या ऐसी कोई भी बीमारी हो तो उन्हें आम का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि आम सेवन करने से उनके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे बीमारियों के बारे में जिस में आम का सेवन करने से आपके शरीर को नुकसान हो सकता है।
डायबिटीज
जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें आम से परहेज रखना चाहिए। वैसे आम काफी मीठा होता है इसलिए डायबिटीज के मरीज के शरीर में शुगर का लेवल बढ़ जाता है।

पेट की समस्या
जिन लोगों को पेट की समस्या होती है उन्हें आम का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे में आम का सेवन करने से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ने लगती है और इस वजह से दस्त लग जाते हैं।

मोटापा
जिन लोगों का वजन बहुत ज्यादा है उन्हें आम से दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि आम में शुगर और कैलरी बहुत ज्यादा होती है। जिससे मोटापा और भी ज्यादा बढ़ सकता है।

एलर्जी
आम को जल्दी से पकाने के लिए दुकानदार इस में कैल्शियम कार्बाइड डाल देते हैं। कई लोग को इस केमिकल से समस्या भी हो सकती है।

दिल के रोगी
जिन लोगों को दिल समस्या है उन्हें आम से परहेज रखना चाहिए क्योंकि आम में पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिससे शरीर का कैलेस्ट्रोल बनने लगता है।

अस्थमा
जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है उन्हें आम का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ऐनाकार्डिक एसिड होता है। जिससे सांस लेने में समस्या हो सकती है।

दाँत
आम में विटामिन सी होता है। इसलिए इसका अधिक सेवन करने से विटामिन की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। जिससे आपको मसूड़ों या फिर दांतो की समस्या हो सकती है।

मुँह के छाले
आम की तासीर बहुत ज्यादा गर्म होती है। इसलिए ज्यादा आम का सेवन करने से मुंह में छाले पड़ सकते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>