डीएम बी. चंद्रकला का खुला ऑफर ओडीएफ फ्री गांव को मिलेगी मोटी रकम

Oct 14, 2016
डीएम बी. चंद्रकला का खुला ऑफर ओडीएफ फ्री गांव को मिलेगी मोटी रकम

डीएम बी. चंद्रकला की मुहिम कामयाब हुई तो हर गांव को 7 लाख रुपए विकास के लिए दिए जाएंगे। बी. चंद्रकला वेस्ट यूपी के केंद्र मेरठ को विकास की ऊंचाईयों पर ले जाने की मुहिम में जुट गई हैं। उन्होंने गांवों को ओडीएफ फ्री (खुले में शौच मुक्त) बनाने की मुहिम को शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि प्रशासनिक अधिकारी गांव को जल्द ही 15 अक्टूबर तक ग्रामवासियों के सहयोग से ओडीएफ मुक्त किया जाएगा। चंद्रकला ने मवी गांव की निगरानी समिति एवं मास्टर ट्रेनर्स के साथ गांव का दौरा करते हुए वहां के शौचालयों को देखा। उन्होंने इस अवसर पर ग्राम में गंन्दगी के ढेर को तुरंत उठाने को कहा।
उन्होंने ग्राम के छोटे बच्चों तथा महिलाओं द्वारा स्वच्छता अभियान के प्रति उत्साह को देखते हुए उसकी सराहना की। उन्होंने बताया कि ग्राम के ओडीएफ घोषित होने पर ग्राम के विकास कार्य के लिए 07 लाख रुपए की धनराशि शासन द्वारा दी जाएगी। इस कुप्रथा पर लगानी होगी रोक उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि समाज प्राचीन काल से अनेकों कुप्रथाओं, रूढ़ीवादिता से ग्रसित हैं, उनमें से एक खुले में शौच की कुप्रथा है। उन्होंने कहा कि आज के समय में हम नवीन तकनीकों को अपनाते हुए पुरानी आदतों औैर तकनीकों को छोड़ते जा रहे रहे हैं किन्तु खुले में शौच की कुप्रथा को दूर नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस कुप्रथा के कारण अनेकों बीमारियां एवं अपनी महिलाओं के सम्मान की अनदेखी कर रहें हैं। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि आप सभी के सहयोग से रूढ़ीवादी सोच को बदलकर हर घर में शौचालय का निर्माण कराए व उसका समुचित उपभोग भी सुनिश्चित करे।

चंद्रकला ने अधिकारियों को आदेश दिये कि ग्राम में जिन शौचालयों को निर्माण कराया जाए उनमें गुणवत्ता का पूर्ण ध्यान रखा जाए तथा सभी निर्मित शौचलयों में आर्कषक चित्रकारी अवश्य की जाएं। उन्होंने कहा कि जिस दिन ग्राम ओडीएफ घोषित किया जाए उस दिन को हर्ष दिवस के रूप में मनाया जाए।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>