बीमारियां आपसे दूर चली जाएंगी अगर लेंगे सॉल्ट बाथ थेरेपी..

Apr 29, 2017
बीमारियां आपसे दूर चली जाएंगी अगर लेंगे सॉल्ट बाथ थेरेपी..

नमक का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। नमक डालने से खाने का स्वाद अच्छा हो जाता है। यदि किसी भी खाने में नमक ना हो तो उस खाने का स्वाद ही नहीं आता है। इसके अलावा नमक खाने से हमारे शरीर को बहुत तरह के फायदे भी होते हैं। नहाने के पानी में नमक मिलाने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है। इससे साल्ट वाटर बाथ थेरेपी कहते हैं। आइए जाने इस से मिलने वाले फायदों के बारे में।

इन्फेक्शन
गर्मी के मौसम में हम सबको ही बहुत ज्यादा पसीना आता है और इसी की वजह से हमें इंफेक्शन और शरीर पर खुजली होने लगती है। जिससे हमारा शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर जाता है। इस से बचने के लिए आप रोज सुबह नहाने के पानी में नमक मिलाएं।

मांसपेशियों में दर्द
जिन लोग की मांसपेशियां कमजोर होती है उन्हें अक्सर हड्डियों में दर्द होता है। इसके लिए साल्ट वाटर थेरेपी काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकती है। नमक से हड्डियों को सेंक मिलता है। और सल्ट मिलने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है इसलिए जिन लोगों को मांसपेशियों या हड्डियों में दर्द की समस्या है उन्हें नमक का साल्ट वाटर थेरेपी जरूर लेनी चाहिए।

एलर्जी
जहरीले कीड़े या मच्छर के काटने से हमारे शरीर में एलर्जी हो जाती है। और इस एलर्जी के कारण शरीर पर कई तरह के निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में नमक से नहाना काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है। इससे कीड़े के जहर का असर खत्म हो जाता है।

मानसिक तनाव
आज कल के बदलते लाइफ स्टाइल की वजह से लोगों को मानसिक तनाव जैसी बीमारी से गुजरना पड़ता है। कई लोग का मानसिकता तनाव इतना बढ़ जाता है कि उन्हें नींद भी नहीं आती। इसके लिए रात को सोने से पहले नमक के पानी से जरूर नहाएं। ऐसा करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिससे हमारा शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>