नाइपर मोहाली के डायरेक्टर और 4 अफसरों पर गिरी बिजली , रिटायर किए गए

Mar 06, 2016

केंद्र सरकार ने मोहाली स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (नाइपर) के कार्यकारी डायरेक्टर समेत चार वरिष्ठ अफसरों को रिटायर कर दिया है। इससे पहले सीबीआई छापे की कार्रवाई हुई थी। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने देश के प्रसिद्ध संस्थान नाइपर के कार्यकारी डायरेक्टर केके भूटानी समेत चार वरिष्ठ अफसरों को रिटायर कर दिया है।

नाइपर के डायरेक्टर के अलावा डीन प्रो. एके चक्रवर्ती, प्रो. केपी कारथ और प्रो. पीपी सिंह को रिटायर करने का आदेश जारी किया है। वैसे ये लोग 60 साल की उम्र पार कर चुके थे लेकिन फिर भी काम कर रहे थे। डायरेक्टर डा. भूटानी को 2011 में रिटायर होना था, जबकि डा. कारथा को 2012 और प्रो. एके चक्रवर्ती और प्रो. पीपी सिंह को 2014 में रिटायर होना था। ये लोग एक्सटेंशन पर चल रहे थे।

नाइपर के रजिस्ट्रार विंग कमांडर (रि.) पीजेपी वड़ैच ने इन अधिकारियों के रिटायर किए जाने की पुष्टि की है। नाइपर के विद्यार्थी इन चारों को हटाने की मांग काफी दिन से कर रहे थे। गौरतलब है कि पिछले महीने सीबीआई ने नाइपर में छापा मारकर कार्यकारी डायरेक्टर डा. भूटानी समेत 9 लोगों के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम समेत कई अन्य धाराओं में केस दर्ज किया था।

साथ ही डायरैक्टर प्रोफेसर डॉ. पी. रामाराव व डॉ. के.के. भूटानी समेत सभी 9 लोगों को इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स (आईपीआर) डिपार्टमेंट के इस्टैब्लिशमेंट के नाम पर करोड़ों रुपये के गबन के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था। इस दौरान नाइपर कर्मियों के चंडीगढ़, मोहाली, बठिंडा व केरल स्थित घरों और ऑफिसों में 9 से ज्यादा जगहों पर सीबीआई ने एक साथ छापेमारी की थी। कई सालों से नाइपर को मिल रहे फंड समेत बजट की करीब अस्सी फाइलें भी सीबीआई ने जब्त की थी।

आरोप था कि यह घोटाला पुणे की एक निजी कंपनी के साथ मिलकर अधिकारियों ने वर्ष 2006 से लेकर 2012 तक किया। जानकारी के मुताबिक, यह पूरा घोटाला 2.25 करोड़ का था। सीबीआई को रेड में नाइपर के डायरेक्टर के घर से 13 लाख की एफडी, बैंक में करीब 25 लाख, प्रॉपर्टी से संबंधित 50 लाख के दस्तावेज मिले हैं। इसके अलावा नाइपर के रजिस्ट्रार व सीवीओ के घर से करीब 1.5 करोड़ की पांच संपत्तियों के दस्तावेज मिले थे। इन अफसरों के अचानक रिटायर किए जाने को इससे भी जोड़कर देखा जा रहा है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>