दीदी और अम्मा का ताज सलामत,BJP ने छीना असम, केरल में लेफ्ट,पुड्डुचेरी में कांग्रेस की बची लाज

May 20, 2016

ममता बनर्जी और जयललिता का ताज बरकरार, बीजेपी ने छाना असम, लेफ्ट को मिला केरल और कांग्रेस पुड्डुचेरी में अपनी लाज बचाने में कामयाब हुई.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने असम में ऐतिहासिक जीत के साथ पूर्वोत्तर के इस राज्य में पहली बार सत्ता हासिल कर ली जबकि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी और तमिलनाडु में जयललिता ने अपना जादू बरकरार रखते हुए लगातार दूसरी बार कामयाबी हासिल की है तथा केरल में वाममोर्चा ने शानदार वापसी की है. पिछले लोकसभा चुनाव से लगातार हार का सामना कर रही कांग्रेस के लिए ये चुनाव भी निराशाजनक रहे और केन्द्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी ने ही उसकी नाक बचायी जहां वह द्रमुक के साथ 17 सीटें हासिल कर सरकार बनाने की स्थिति में आ गयी है.

 

असम में भाजपा ने नया इतिहास रचकर अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ दो तिहाई बहुमत हासिल कर लिया तथा पश्चिम बंगाल और दक्षिणी राज्य केरल में भी स्थिति में खासा सुधार किया है.

 

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने सत्ताविरोधी लहर को धता बताते हुए और वाम-कांग्रेस के विपक्षी गठबंधन को काफी पीछे छोड़कर विधानसभा चुनाव में दो तिहाई बहुमत के जादुई आंकड़े को पार कर लिया और 294 सदस्यीय विधानसभा में ममता बनर्जी की पार्टी ने 211 सीटें हासिल कर ली हैं. पश्चिम बंगाल राज्य विधानसभा में वाम-कांग्रेस गठबंधन तमाम पूर्वानुमानों के बावजूद कुछ खास नहीं कर सका और केवल 76 सीटों पर जीत दर्ज कर सका.

तमिलनाडु में 32 साल का राजनीतिक इतिहास को बदलते हुए जनता ने अन्नाद्रमुक प्रमुख जे जयललिता को दोबारा गद्दी सौंपी. अन्नाद्रमुक ने एक्जिट पोल के पूर्वानुमानों को गलत साबित करते हुए द्रमुक.कांग्रेस गठबंधन को पराजित किया.

केरल की जनता ने 140 सदस्यीय विधानसभा में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की अगुआई वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) को 90 सीटों पर जीत दिलाकर राज्य की सत्ता उसके हाथ में सौंपने का मार्ग प्रशस्त कर दिया है. राज्य में 1980 से सत्ता में दो गठबंधन एलडीएफ और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीफ के बीच ही रहने की परंपरा चल रही है.

पाँच साल सत्ता से बाहर रही काँग्रेस ने पुड्डुचेरी में पूर्ण बहुमत के साथ वापसी की है. 16 मई को हुये विधानसभा चुनाव में काँग्रेस और उसके सहयोगी दलों ने तीस में से 17 सीटें जीती हैं.

 

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>