10 साल में एक दिन भी छुट्टी नहीं ली, 10 हजार पोस्टमार्टम कर इस डॉक्टर ने खड़ा किया रिकॉर्ड

Nov 07, 2016
10 साल में एक दिन भी छुट्टी नहीं ली, 10 हजार पोस्टमार्टम कर इस डॉक्टर ने खड़ा किया रिकॉर्ड
पिछले दस साल की सेवा में एक भी दिन इस चिकित्सक ने छुट्टी नहीं ली। हर दिन ड्यूटी की। यहां तक कि बेटे की शादी के दिन भी पोस्टमार्टम करने से नहीं चूके। इस दौरान पूरे दस हजार पोस्टमार्टम कर डाला तो लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज हुआ है। अफसोस है कि शिवराज सरकार इतनी मेहनत के बाद भी इस चिकित्सक को सम्मानित करना भूल गई, जबकि राज्य के स्वास्थ्य मंत्री इसकी पहले घोषणा कर चुके हैं।
दूसरे चिकित्सकों के लिए रोल मॉडल हैं डॉ. भरत बाजपेयी
अब तक करीब 10 हजार पोस्टमार्टम करने का रिकॉर्ड कायम कर दिया है। ऐसे में दूसरे चिकित्सकों के सामने डॉ. भरत बाजपेयी एक रोल मॉडल के रूप में खड़े हुए हैं। हालांकि अफसोस है कि शिवराज सरकार के स्वास्थ्य राज्यमंत्री महेंद्र हार्डिया ने डॉ. वाजपेयी की बेमिसाल सेवा को देखते हुए शासन स्तर से सम्मानित कराने की घोषणा की मगर यह दावा हवा-हवाई साबित हो रहा है।
जब से पोस्टमार्टम विभाग बना तब से नहीं ली छुट्टी

दरअसल गोविंद वल्लभ पंत जिला अस्पताल में छह नवंबर 2006 को पोस्टमार्टम विभाग की स्थापना हुई। शुरुआत से ही डॉ. भरत बाजपेयी को पोस्टमार्टम प्रभारी की जिम्मेदारी मिली। तब से वे आज तक एक दिन भी ड्यूटी से अलग नहीं हुए। लगातार सरकारी सेवा और करीब दस हजार पोस्टमार्टम  के चलते मार्च 2011 में उनका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल हुआ।
बेटे की शादी की रस्म छोड़कर गए पोस्टमार्टम करने
डॉ. भरत बाजपेयी सेवा के प्रति कितने प्रतिबद्ध हैं, यह उदाहरण देने के बाद और किसी  नजीर की जरूरत नहीं पडे़गी। जब पिछले साल बेटे की शादी रही तो डॉ. वाजपेयी उस दिन भी ड्यूटी करना नहीं भूले। बेटे को घोड़ी पर चढ़ाने के बाद रस्म शुरू हुई तो वे जिला अस्पताल पहुंच गए और दो शवों का पोस्टमार्टम किया। दरअसल सदर बाजार इलाके में दो मौत हुई थी। इसमें एक मौत संदिग्ध हुई थी। मेडिकोलीगल का मामला होने के कारण इसे गंभीरता से लेते हुए डॉ. भरत बाजपेयी ने बेटे की शादी की भी परवाह न करते हुए पोस्टमार्टम ड्यूटी की परवाह की।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>