धर्मशाला टेस्ट : दूसरे सत्र में छाए कुलदीप, लिए 3 विकेट

Mar 25, 2017
धर्मशाला टेस्ट : दूसरे सत्र में छाए कुलदीप, लिए 3 विकेट

अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल रहे चाइनामैन कुलदीप यादव ने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) स्टेडियम में खेले जा रह चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को दूसरे सत्र में आस्ट्रेलिया के तीन विकेट लेकर उसे बैकफुट पर धकेल दिया। पहले सत्र में मजबूत स्थिति में नजर आ रही मेहमान टीम ने चायकाल तक भारत के खिलाफ खेले जा रहे निर्णायक मुकाबले में छह विकेट के नुकसान पर 208 रन बना लिए हैं। मैथ्यू वेड (नाबाद 13) के साथ पैट कमिंस विकेट पर मौजूद हैं। कमिंस को अभी तक खाता खोलना बाकी है।

आस्ट्रेलिया ने पहले सत्र में शानदार प्रदर्शन किया था और भोजनकाल तक एक विकेट खोकर 131 रन बनाए थे। लेकिन दूसरे सत्र में उसने पांच विकेट खो दिए और सिर्फ 77 रन ही अपने खाते में जोड़ पाई।

मेहमान टीम की ओर से कप्तान स्टीवन स्मिथ (110) और उप-कप्तान डेविड वार्नर (56) ही बल्ले से कमला दिखा पाए और कोई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने चल नहीं सका।

स्मिथ और डेविड वार्नर की जोड़ी ने पहले सत्र में भारतीय गेंदबाजों को परेशान किया, लेकिन दूसरे सत्र में कुलदीप ने वार्नर को रहाणे के हाथों कैच करा अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय विकेट हासिल किया। पहला विकेट लेने के बाद कुलदीप थोड़े भावुक हो गए और रहाणे से कुछ देर तक लिपटे रहे।

वार्नर 144 के कुल स्कोर पर आउट हुए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए स्मिथ के साथ 134 रनों की साझेदारी की। वार्नर ने अपनी पारी में 87 गेंदों का सामना किया और आठ चौके तथा एक छक्का लगाया।

वार्नर के बाद आए शॉन मार्श (4) को उमेश यादव ने ज्यादा देर मैदान पर टिकने नहीं दिया और विकेट के पीछ रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। पीटर हैंड्सकॉम्ब (8) कुलदीप की फिरकी में फंस गए। कुलदीप ने उन्हें 168 के स्कोर पर बोल्ड किया।

ग्लैन मैक्सवेल (8) ने स्मिथ का साथ देने की कोशिश की। उन्होंने कुलदीप पर एक चौका भी जड़ा, लेकिन एक गेंद बाद वह कुलदीप की खूबसूरत गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए।

एक छोर पर खड़े स्मिथ ने 51वें ओवर में अपना शतक पूरा किया। यह उनका इस श्रृंखला का तीसरा शतक है। शतक पूरा करने के कुछ देर बाद स्मिथ, रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर स्लिप पर कप्तान रहाणे के हाथों लपके गए। उन्होंने अपनी पारी में 173 गेंदों की अपना पारी में 14 चौके लगाए। वह चायकाल से एक ओवर पहले 208 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

इससे पहले, अपने नियमित कप्तान विराट कोहली के बिना मैदान पर उतरी भारतीय टीम टॉस हार गई। पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया को पहली गेंद पर ही बड़ा झटका लग गया होता, अगर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर करुण नायर, वार्नर का कैच पकड़ लेते। भुवनेश्वर को ईशांत शर्मा की जगह इस मैच में खेलने का मौका मिला है।

हालांकि, भारत को पहले विकेट के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। उमेश ने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर मैट रेनशॉ (1) को क्लीन बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इस समय आस्ट्रेलिया का कुल स्कोर 10 था।

लेकिन इसके बाद स्मिथ और वार्नर की जोड़ी ने तेजी से रन बटोरे और भोजनकाल तक मेहमानों को दूसरा झटका नहीं लगने दिया। कुलदीप के पहले ओवर में चौका मारकर वार्नर ने इस श्रृंखला का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>