बुजुर्ग दलित महिला की हैंडपंप से पानी पीने पर सवर्णों ने की पिटाई

Aug 24, 2016
बुजुर्ग दलित महिला की  हैंडपंप से पानी पीने पर सवर्णों ने की पिटाई
यमुनानगर (हरियाणा)। देशभर में दलित समुदाय के रहने वाले लोगों के साथ अत्याचार, छुआछूत और भेदभाव के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। ताजा मामला हरियाणा के यमुनानगर का है यहां सवर्णों ने बुजुर्ग दलित महिला के साथ इसलिए गाली-ग्लौच और मारपीट की क्योंकि वह पानी पीना चाहती थी। बताया जा रहा है कि इस तरह की पहले भी शिकायत की गई तो पुलिस ने गांव पहुंचकर मामले की जांच की थी लेकिन गांव की पंचायत ने इसमें समय ले लिया था।
इक्कीसवीं शताब्दी में भी हालत इस तरह बदतर हैं कि पानी पीना तो दूर हैंडपंप से पीने के लिए पानी भी नहीं भर सकते हैं। यह मामला यमुनानगर के गांव खजूरी का है। पूरे गांव में एक ही सरकारी हैंडपंप है और इस पर सवर्णों ने कब्जा जमा रखा है। दलितों को वहां पानी भरने और उसे छूने तक की मनाही है।
यहां की शीला देवी का आरोप है कि उसे गांव के कुछ लोग अपने घर से आगे से इसलिए पानी नहीं भरने देते, क्योंकि वह दलित परिवार से संबंध रखती है। उसने हैंडपंप से पाइप को उतारकर पीने के लिए एक बाल्टी पानी की भरी तो उसके साथ सवर्ण जाति के कुछ लोगों ने मारपीट भी की।
पहले तो मामला थाने में भी चले गया था, लेकिन पंचायत ने इस मामले को गांव में निपटाने के लिए समय ले लिया। बावजूद इसके दलित परिवार के लोगों को गली में लगे सरकारी हैंडपंप से पानी नहीं भरने दिया गया।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>