डेमोक्रेट सांसदों का अमेरिकी सदन में अभूतपूर्व धरना

Jun 24, 2016

अमेरिकी में सामूहिक गोलीबारी कांड हथियार नियंत्रण कड़े नियमों पर वोट की मांग करते हुए डेमोक्रेटिक कांग्रेस सदस्य अमेरिकी प्रतिनिधिसभा के अंदर अभूतपूर्व धरने पर बैठ गए.

ओरलैंडो में पिछले सप्ताह 49 लोगों की जान ले लेने वाले और अमेरिकी इतिहास के अब तक के सबसे घातक सामूहिक गोलीबारी कांड की पृष्ठभूमि में हथियार नियंत्रण कड़े नियमों पर वोट की मांग करते हुए डेमोक्रेटिक कांग्रेस सदस्य अमेरिकी प्रतिनिधिसभा के अंदर अभूतपूर्व धरने पर बैठ गए.

सदन में बहुमत रखने वाली रिपब्लिकन पार्टी के नेतृत्व ने झुकने से मना कर दिया और सीधा प्रसारण रोकने के लिए टीवी कैमरे बंद कर दिए. कांग्रेस के डेमोक्रेटिक सदस्यों ने अपने स्मार्टफोनों की मदद से फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर वहां की स्थिति का प्रसारण कर दिया.

इस प्रसारण में सदन के अंदर की कार्रवाई और सदन के बीचोंबीच चल रहे धरना प्रदर्शन भी दिखाए गए. सदन के अंदर की तस्वीरों ने वहां ऐसी अराजकता की स्थिति दिखाई, जो मुश्किल ही देखी जाती है.

एक टीवी कमेंटेटर ने इसे अराजकता और कानूनहीनता करार दिया क्योंकि सदन के अंदर अपनी तरह का यह अनूठा धरना लाइटें बंद हो जाने और आधी रात गुजर जाने पर भी जारी रहा.
 

भारतीय मूल के अमेरिकी कांग्रेस सदस्य एमी बेरा ने अपने साथी डेमोक्रेटिक सांसदों के धरने में शामिल होते हुए कहा, ‘‘बहुत हो चुका है.’ इस धरने का नेतृत्व जाने-माने कांग्रेस सदस्य जॉन लुइस कर रहे हैं. वह सविनय अवज्ञा आंदोलन के लिए एक खास पहचान रखते हैं.

कांग्रेस सदस्य नेंसी पेलोसी ने कहा, रिपब्लिकन सदस्यों ने हमें वोट करने नहीं दिया, हम फर्श पर बैठ गए.
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>