इतिहास की पहली महिला हिलेरी बनी राष्ट्रपति डेमोक्रेटिक उम्मीदवार

Jun 08, 2016

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने स्वयं को डेमोेक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार घोषित किया है.

अमेरिका में राष्ट्रपति पद की दौड़ में पहली बार किसी प्रमुख पार्टी की उम्मीदवार बनकर इतिहास रचने जा रहीं हिलेरी क्लिंटन ने न्यूजर्सी और न्यू मैक्सिको प्राइमरी में निर्णायक जीत के बाद बुधवार को राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की दावेदारी की.

हिलेरी (68) ने न्यूयॉर्क के ब्रूकलिन में अपने प्रचार अभियान के मुख्यालय पर अपने समर्थकों से कहा कि आप सभी का शुक्रिया, हमने एक पड़ाव पार कर लिया है, हमारे देश के इतिहास में यह पहली बार है, जब किसी प्रमुख पार्टी की उम्मीदवार कोई महिला होगी.

डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए जरूरी 2,383 डेलिगेट का समर्थन हासिल करने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हिलेरी को बधाई दी. बहरहाल, ओबामा ने अपनी पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन का औपचारिक तौर पर समर्थन नहीं किया.

ये भी पढ़ें :-  अमेरिका प्रवेश संबंधी नए नियम में ग्रीनकार्ड धारकों को छूट संभव

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने एक बयान में कहा कि उनके ऐतिहासिक अभियान ने लाखों लोगों को प्रेरित किया है और यह मध्य वर्ग के परिवारों एवं बच्चों के लिए उनके आजीवन संघर्ष का विस्तार है.

बयान के अनुसार डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों के लिए प्रेरणा बनने और उनमें ऊर्जा भरने के लिए ओबामा ने हिलेरी और डेमोकेट्रिक पार्टी में उनके प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स दोनों की तारीफ की. इसके अनुसार वरमोंट के सीनेटर सैंडर्स के अनुरोध पर गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में उनसे मुलाकात करेंगे.

 

नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में हिलेरी का सामना रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रम्प से होगा. हिलेरी के शब्दों में डोनाल्ड ट्रम्प देश का नेतृत्व करने की काबिलियत नहीं रखते। नवंबर के आम चुनाव में अगर वे चुनी जाती हैं तो वे अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी.

ये भी पढ़ें :-  सरबजीत मामले में पाकिस्तान के एक पुलिस अफसर के खिलाफ वारंट जारी

हिलेरी ने कहा कि यह हर उस छोटी बच्ची के लिए है जिनकी आंखों में बड़े सपने हैं. हां, आप जो चाहती हैं वे बन सकती हैं, यहां तक कि राष्ट्रपति भी.आज की रात आपके लिए है.

उन्होंने 69 वर्षीय ट्रम्प पर हमला बोलते हुए कहा कि हम लोग किसी ऐसे शख्स को राष्ट्रपति पद की शपथ नहीं लेने दे सकते हैं, जो महिला समुदाय को तुच्छ समझता है, लोगों पर उनकी नस्ल या धर्म के आधार पर हमले बोलता है और हर चीज की जिम्मेदारी किसी दूसरे पर डालने की बेवकूफाना हरकतों को बढ़ावा देता है.

हिलेरी ने कहा कि हम लोग ऐसे व्यक्ति को कमांडर-इन-चीफ नहीं बनने दे सकते, जो हमारी सेना को संदिग्ध आतंकवादियों की पत्नियों और बच्चों की हत्या करने का आदेश देने की बात करता है. यह चुनाव डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन की पुरानी चुनावी भिड़ंत की तरह नहीं है… हम अमेरिकी क्या हैं, यह लड़ाई उसी बारे में है और इस दलील को हमें जीतना है.

ये भी पढ़ें :-  सैमसंग के उत्तराधिकारी ली भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार

ओबामा ने हिलेरी क्लिंटन को बधाई दी

मेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रपति पद का डेमोक्रेटिक पार्टी का प्रत्याशी बनने के लिए प्रतिनिधियों का जरूरी मत प्राप्त कर लेने पर हिलेरी क्लिंटन को बधाई दी है. यह जानकारी अमेरिकी राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता ने दी है.

ओबामा ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि सुश्री हिलेरी क्लिंटन ने अपने ऐतिहासिक प्रचार अभियान से मध्यमवर्ग के लाखों परिवारों को प्रभावित किया है.
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected