दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद में लगे, VVIP हेलीकॉप्टर घोटाला में छापे

Jun 21, 2016

वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदा मामले में मनी लांड्रिंग जांच में ताजा कार्रवाई शुरू करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मामले से जुड़ी कंपनियों के दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद में कम-से-कम 10 परिसरों की तलाशी ली और विदेशी कंपनियों के 86 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर जब्त किये.

वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदा मामले में मनी लांड्रिंग जांच में ताजा कार्रवाई शुरू करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मामले से जुड़ी कंपनियों के दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद में कम-से-कम 10 परिसरों की तलाशी ली और विदेशी कंपनियों के 86 करोड़ रपये मूल्य के शेयर जब्त किये.

अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी ने कंपनियों और इकाइयों के परिसर से कई दस्तावेज जब्त किये. अधिकारियों के अनुसार ये कंपनियां इस मामले से जुड़ी हैं.

मनी लांड्रिंग निरोधक कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत ली गयी तलाशी के दौरान एजेंसी ने कुछ कंपनियों के शेयर जब्त करने के आदेश जारी किए.

ये शेयर 86.07 करोड़ रुपये मूल्य के हैं जो दुबई, मारीशस तथा सिंगापुर की कंपनियों के हैं.

ईडी ने अपनी जांच के सिलसिले में हाल ही में ब्रिटिश नागरिक तथा सौदे में कथित बिचौलिया क्रिस्टियन माइकल जेम्स के मामले में ताजा आरोपपत्र दर्ज किया.

प्रवर्तन निदेशालय ने 2014 में इस संदर्भ में मनी लांडरिंग का मामला दर्ज किया था और उसमें पूर्व वायुसेना प्रमुख एपी त्यागी समेत 21 लोगों को नामजद किया गया है.

जांच एजेंसी ने जांच के सिलसिले में दिल्ली के एक कारोबारी गौतम खेतान को भी गिरफ्तार किया था जो फिलहाल जमानत पर छूटे हुए हैं. ईडी तथा सीबीआई ने मामले में और साक्ष्य जुटाने के लिये कई देशों को न्यायिक अनुरोध पत्र भेजे हैं.

सरकार ने भारतीय वायुसेना के लिए कुल 12 एडब्ल्यू-101 वीवीआईपी हेलीकाप्टर खरीदने के सौदे में कथित दलाली और अनुबंध की शर्तो का उल्लंघन करने की बात आने पर कंपनी के साथ अनुबंध 1 जनवरी 2014 को खत्म कर दिया था.

आरोप है कि इस सौदे को हासिल करने के लिए 423 करोड़ रुपए की दलाली का लेन देन किया गया.
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>