दिल्ली सरकार की तरफ से दिल्ली वालो को एक और तोहफा, घर पर लगेंगे निशुल्क सोलर पैनल

Jun 07, 2016

नरेद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद देश में अच्छे दिन चाहे अभी दूर हो लेकिन दिल्लीवालो के अच्छे दिन आने शुरू हो गए है. दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में केजरीवाल का बेहतरीन काम जारी है. अनेक जनहित की योजन चालु करने के बाद केजरीवाल सरकार ने एक और एतिहासिक फैसला लिया है. इस फैसले से दिल्ली में लगने वाले बिजली के कट से दिल्ली वालो को निजात मिलेगी वही बिजली की होने वाली किल्लत एक पुराने ज़माने की बात हो जाएगी.

दिल्ली को सोलर शहर बनाने की और पहला कदम

सोमवार को दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने सोलर पालिसी को मंजूरी दे दी. यह पालिसी दिल्ली में तत्काल प्रभाव से लागू हो गयी है. इस पालिसी के अनुसार सभी सरकारी और सार्वजिनक स्थानों की छतो पर सोलर पैनल लगाना अनिवार्य कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें :-  रॉड लेकर भारत में दाखिल हुए चीनी सैनिक, जब भारतीय जवानों ने रोका तो..

सस्ते दामो पर उपलब्ध होने सोलर पैनल, कंपनी भी लगा सकेंगी घरो पर सोलर पैनल

इसके अलावा कोई भी व्यक्ति अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकता है वो भी बिलकुल निशुल्क. इसके लिए सरकार ने दो प्रावधान दिए है. पहला अगर कोई व्यक्ति अपने इस्तेमाल के लिए छत पर सोलर पैनल लगता है तो सरकार इसके लिए सब्सिडी देकर सस्ते सोलर पैनल मुहैया कराएगी और दूसरा सरकार ने कुछ कंपनियों को अधिकृत किया है जो दिल्ली में लोगो की घरो पर सोलर पैनल लगाएगी और इससे पैदा होने वाली बिजली को बेचने का अधिकार उनको होगा.
ये कंपनी जिस किसी के घर की छत पर ये सोलर पैनल लगाएगी वो बिलकुल निशुल्क होगा और उस घर को सस्ते दामो पर बिजली मुहैया करायी जायेगी. उस घर को सस्ती बिजली देने की जिम्मेदारी भी उस कंपनी की होगी .

ये भी पढ़ें :-  भगवा गुंडा मुस्लिम महिला को बकता रहा भद्दी-भद्दी गालियां, तमाशा देखती रही पुलिस

दिल्ली के उर्जा मंत्री ने किया ऐलान, कहा छत से दो मीटर ऊपर लगेंगे पैनल

पढ़े:मौसम की खबर: दिल्ली में देर शाम धूल भरी आंधी-बारिश की संभावना

दिल्ली के उर्जा मंत्री डॉक्टर सतेन्द्र जैन ने मीडिया को बताया की अभी तक ज्यादातर लोग अपनी छत पर इसलिए सोलर पैनल नही लगते थे क्योकि इससे घर की छत इस्तेमाल करने लायक नही बचती थी. सोलर पैनल छत की ज्यादा जगह को घेर लेता था. सतेन्द्र जैन ने कहा की हमने जो पालिसी दिल्ली में लागू की है उसके अनुसार कंपनी अगर किसी घर की छत सोलर पैनल लगाने के लिए लेती है तो उस कंपनी को सोलर पैनल छत से दो मीटर की ऊंचाई पर लगाना होगा. इस पालिसी से घर की छत आराम से इस्तेमाल हो सकेगी और कंपनी सोलर पैनल से बिजली उत्पादित भी कर सकेगा
दिल्ली सरकार का लक्ष्य 2020 तक 1000 मेगा वाट बिजली उत्पन करना

ये भी पढ़ें :-  आज़ादी के बाद से हर मदरसे में तिरंगा लहराया है, लेकिन RSS के कार्यालय पर इतिहास में कभी तिरंगा नहीं लहराया

दिल्ली सरकार का लक्ष्य दिल्ली को पूरी तरह से सोलर शहर बनाना है. दिल्ली सरकार 2020 तक 1000 मेगा वाट बिजली उत्पन करने का लक्ष्य है जिसको 2025 तक बढाकर 2000 मेगा वाट करना है. इस योजना से दिल्ली की बिजली की किल्लत को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>