ईरान के सबसे अमीर शख्‍स को करप्‍शन की वजह से मौत की सजा

Mar 08, 2016

तेहरान। ईरान में भ्रष्टाचार के आरोप में एक अरबपति व्यापारी बाबक जनतानी को मौत की सज़ा सुनाई गई है। बाबक पर करीब तीन अरब डॉलर के घोटाले का आरोप है।

 

आपको बता दें कि बाबक ईरान के सबसे अमीर अदमी हैं। 42 वर्ष के बाबक को दिसंबर 2013 में गिरफ्तार किया गया था। उन पर अपनी कंपनियों के जरिए तेल बेचकर पैसा बनाने के आरोप हैं। बाबक ने हालांकि इन आरोपों से इनकार किया है।

ईरान के न्याय विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि बाबक पर धोखाधड़ी और आर्थिक अपराधों का दोषी पाया गया है। अमेरिका और यूरोपियन यूनियन ने बाबक को प्रतिबंध के दौर में तेल बेचने में ईरान की सहायता करने के लिए ब्लैकलिस्ट किया था।

उनके अलावा दो अन्य व्यक्तियों को भी मौत की सजा सुनाई गई है और उन्हें घोटाले की रकम लौटाने के आदेश दिए गए हैं। इस आदेश के खिलाफ अपील की जा सकती है। बाबक पर आरोप लगाए गए हैं उनके तहत उन्होंने देश की कीमत पर खुद के लिए पैसे बनाए।

राष्ट्रपति हसन रूहानी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने के लिए कहा था। साथ ही उन्होंने कहा था कि जिन लोगों ने आर्थिक प्रतिबंधों के दौरान मौके का फयदा उठाया, उन पर कड़ी कार्रवाई हो। इसके बाद वर्ष 2013 में बाबक
को गिरफ्तार कर उन पर केस चलाया गया।

बाबक दुबई में रहते हुए 60 कंपनियों का एक नेटवर्क चलाते थे। यह नेटवर्क कॉस्मेटिक्स से लेकर बैंकिंग और एयरलाइंस तक का बिजनेस करता था। उनका जन्म तेहरान में हुआ था और उन्होंने टर्की से यूनवर्सिटी की पढ़ाई पूरी की थी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>