पांच बीमारियों को दूर करता है ठंडा गन्ने का रस

Apr 08, 2017
पांच बीमारियों को दूर करता है ठंडा गन्ने का रस

चिलचिलाती गर्मियों का मौसम आते ही हर कोई ठंडी चीजें ही पीना पसंद करते हैं। कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम भी उन्ही में से एक है पर नियमित रुप से कोल्ड ड्रिंक्स या आइसक्रीम का सेवन करने से हमारी सेहत पर नुकसान हो सकता है इसलिए हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनका सेवन करने से हमारे शरीर पर नुकसान ना हो जो पीने में फायदेमंद और स्वादिष्ट भी हो और हमारे शरीर के लिए फायदेमंद भी हो। गन्ने का रस पीने से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं और उसके साथ साथ हमारे शरीर को ठंडक भी मिलती है। आइए हम आपको गन्ने के जूस के से मिलने वाले फायदे के बारे में बताते हैं

मोटापा– गन्ने का रस पीने से हमारे शरीर की पाचन शक्ति बहुत अच्छी हो जाती है। गन्ने का रस पीने से हमारा खाया हुआ भोजन बहुत आसानी से पचने लगता है और इसी कारण से हमारे शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है। मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाने से हमारे शरीर  का मोटापा कम हो जाता है।

ह्रदय रोग – गन्ने का रस पीने से हमारे शरीर का कैलेस्ट्रोल कम होने लगता है और दिल की कोशिकाओं में जमी फैट धीरे-धीरे कम होने लगती है। गन्ने का रस पीने से हमारे दिल की कोशिकाओं में जमी फैट को जमने नहीं देता इस कारण से दिल का दौरा पड़ने की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

डायबिटीस– जिन लोगों को डायबिटीज की प्रॉब्लम है उनके लिए गन्ने का रस काफी फायदेमंद है। गन्ने का रस काफी मीठा होता है और हमारे शरीर में प्राकृतिक शुगर को पहुंचाता है पर इस में ग्लाइसीमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है इसी कारण से शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

मजबूत हड्डियां – गन्ने के रस में आयरन पोटैशियम कैसे प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे हड्डियों को मजबूत करने में फायदेमंद होता है इसलिए गन्ने का सेवन करने से हमारी हड्डियों की प्रॉब्लम कम हो जाती है और जोड़ों में होने वाला दर्द भी खत्म हो जाता है।

कैंसर– साधारण बीमारियों के अलावा गन्ना हमें कैंसर से भी बचा सकता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम पोटेशियम हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। यह शरीर को ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

त्वचा में निखार-  गन्ने का रस पीने से हमारे शरीर में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड की मात्रा बनी रहती है। अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड जो हमारी तवचा की परेशानियों को दूर करता है। गन्ने के रस से चेहरे पर झुर्रियां खत्म हो जाती है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>