इस तरह बनाएं स्वीट कॉर्न सूप, जानिए विधि

Mar 06, 2017
इस तरह बनाएं स्वीट कॉर्न सूप, जानिए विधि

अगर आप सभी भी खाने से पहले सूप पीने के शौकीन है। तो दोस्तों आपको ये सूप ट्राई करना चाहिए। स्वीट कॉर्न सूप पीने में बहुत स्वादिष्ट होता है और इसलिए पच भी जाता है। इस में बहुत मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपको सर्दियों में बचाने के लिए बहुत है। तो दोस्तों आइए अब बात करते हैं कि आप यह सब घर पर कैसे बना सकते हैं।

सामग्री
स्वीट कॉर्न एक कप
कॉर्न फ्लोर 2 बड़े चम्मच
पानी एक कप
नमक स्वाद अनुसार
तेल दो बड़ी चम्मच
सब्जियां बारीक कटी हुई गाजर आलू मटर फुलगोभी आदि
काली मिर्च एक छोटा चम्मच
नींबू का रस 2 छोटे चम्मच

स्वीट कॉर्न सूप बनाने की विधि

स्वीट कॉर्न सूप का पेस्ट बनाएं
अगर आप स्वीट कॉर्न सूप बनाने की सोच रहे हैं तो कल रात को ही कॉर्न को पानी में रखे और अगले दिन पानी छान के अलग बर्तन में रख दें। प्रेशर कुकर में स्वीट कॉर्न और पानी डालकर गैस ऑन कर दे और कम से कम एक सीटी बजाने तक गर्म करें। प्रेशर कुकर ठंडा होने के बाद स्वीट कॉर्न को अच्छी तरह से छान लें और एक कटोरे में रखे। अब मिक्सर में स्वीट कॉर्न को डाले थोड़ा पानी भी डालें और अच्छी तरह से मैश कर ले। जब तक बारीक पेस्ट ना बन जाए। पेस्ट बन जाने के बाद उसे एक कप में अलग से रख ले।

कॉर्नफ्लोर का पेस्ट बनाएं
सबसे पहले एक कटोरा ले उसमें कॉर्नफ्लोर को डाल ले और उसके बाद पानी डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब आपका कॉर्नफ्लोर पेस्ट तैयार है।

स्वीट कॉर्न सूप बनाएं
गैस पर पेन रखे। उसमें तेल या घी को गर्म करें। अब उसमें जो भी आपने सब्जियां काटी हैं उसे डालें और अच्छी तरह से पकाए। अब उसमें पानी डालें और थोड़ी देर तक पकने दे उसके बाद आर अश्विन कॉल स्वीट कॉर्न का पेस्ट डालें और उबलने दे। अब उसमें नमक और काली मिर्च डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर ले। थोड़ी देर बाद अब उसमें कॉर्न फ्लोर के पेस्ट भी डाले और कम से कम 5 मिनट तक उसे पकने दें लीजिये आपका स्वीट कॉर्न सूप तैयार है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>