सीतामढ़ी में भगवान राम व लक्ष्मण पर केस दर्ज

Feb 01, 2016

पटना (मुकुंद सिंह)। और लक्ष्मण पर सीतामढ़ी में एक मुकदमा दर्ज किया गया है। यह मुकदमा सीतामढ़ी जिले के एक वकील ने दर्ज कराया है, जिसमें गलत तरीके से सीता माता को वनवास भेजने का आरोप है।

वकील का कहना है कि माता सीता का उनका कोई कसूर नहीं था, इसके बाद भी भगवान राम ने उन्हें जंगल में क्यों भेजा? कोई पुरुष अपनी पत्नी को कैसे इतनी बड़ी सजा दे सकता है?

आरोप पत्र में वकील ने लिखा है कि माता सीता ने पति के सुख-दुख में पूरी निष्ठा के साथ पत्नी होने का कर्तव्य निभाया, फिर भी उन्हें घर से निकाल दिया गया। भगवान राम ने यह सोचा भी नहीं कि घनघोर जंगल में अकेली महिला कैसे रहेगी?

कब होगी केस की सुनवाई?

सीतामढ़ी जिले के मेजरगंज थाना के डुमरी कला गांव के वकील चंदन कुमार सिंह ने भगवान राम और लक्ष्मण के खिलाफ केस किया है। त्रेतायुग की एक घटना से नाराज चंदन ने कोर्ट में शनिवार को केस दाखिल किया है। सोमवार को इस पर सुनवाई होगी।

अवतारवकील चंदन सिंह ने तर्क दिया है कि माता जानकी सीतामढ़ी की धरती से अवतरित हुईं थीं। इसके अनुसार वह सीतामढ़ी की बेटी हैं। भगवान राम ने उनके साथ इंसाफ नहीं किया। वकील का कहना है कि वह माता सीता को इंसाफ दिलाना चाहते हैं। इसलिए केस दर्ज कराया है।

क्या हुआ था त्रेता युग में, पढ़ें अंत में है आपके लिये एक सवाल?

1. सीता का स्वयंवर त्रेता युग में भगवान राम अपने गुरु विश्वामित्र के साथ मिथिला की धरती पर राजा जनक के यहां स्वयंवर में शामिल हुए थे।

2. भगवान राम का विवाह भगवान राम ने सीता से विवाह किया था। इसके बाद 14 साल के लिए वनवास चल गए। माता सीता भी भगवान राम के साथ वनवास पर गईं थीं।

3. सुख-दु:ख साथ बांटा 14 साल तक हर सुख-दु:ख में सीता माता ने भगवान श्रीराम का साथ दिया। वनवास से लौटने के बाद उनका राज्याभिषेक हुआ था।

4. धोबी की बात पर निकाला था गुप्तचरों से जानकारी मिली थी कि उनके नगर के एक धोबी ने पत्नी को कहा है कि मैं राम नहीं हूं, जो अपनी पत्नी को पराए पुरुष के साथ रहने के बाद भी पत्नी के रूप में स्वीकार लूं। धोबी की इस बात पर राम जी ने मां जानकी का त्याग कर दिया था।

सवाल आपसे क्या कोर्ट को ऐसे मामलों को तरजीह देनी चाहिये?

A- हां, क्योंकि सामाजिक दृष्टि से आज भी प्रासंगिक हैं।

B- नहीं, ये पब्ल‍िसिटी स्टंट है वकील का।

C- नहीं, वैसे ही बहुत सारे केस लंबित हैं,

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>