विवादित फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ के खिलाफ, पंजाब के NGO पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

Jun 15, 2016

बॉलीवुड की विवादित फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ के खिलाफ पंजाब के एक गैर सरकारी संगठन ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की.

संगठन ने याचिका ‘उड़ता पंजाब’ की रिलीज पर यह कहते हुए रोक लगाने की मांग की है कि फिल्म में राज्य की गलत छवि पेश की गई है.

संगठन ने अपनी अपील में बंबई हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती दी है जिसने फिल्म से मूत्रत्याग वाले एक दृश्य को हटाकर एक संशोधित डिस्क्लेमर के साथ उसकी रिलीज की मंजूरी दी थी.

जब न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल और न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव की एक अवकाश पीठ के समक्ष अपील तत्काल सुनवाई के लिए आई तो पीठ ने गैर सरकारी संगठन ‘ह्यूमन राइट्स अवेयरनेस एसोसिएशन’ से कहा कि वह पहले याचिका के लिए रजिस्ट्री से मंजूरी लें.

संक्षिप्त सुनवाई के दौरान गैर सरकारी संगठन की ओर से पेश वकील ने कहा कि फिल्म में राज्य की गलत छवि पेश की गई है.

उन्होंने कहा कि बंबई हाई कोर्ट को आपत्तिजनक दृश्य हटाने के केंद्रीय फिल्म प्रमाण बोर्ड (सीबीएफसी) के आदेश को रद्द नहीं करना चाहिए था.

हाई कोर्ट ने इस सप्ताह के शुरू में फिल्म के केवल एक दृश्य को हटाकर उसकी रिलीज की अनुमति दे दी थी. यह फिल्म 17 जून को रिलीज होनी है.

अनुराग कश्यप की फैन्टम फिल्म्स ने हाई कोर्ट में सीबीएफसी की समीक्षा समिति के छह जून के आदेश को चुनौती दी थी. समिति ने फिल्म में 13 बदलाव करने का आदेश दिया था.

उसने कहा था कि सीबीएफसी को कानून ने फिल्मों को सेंसर करने का अधिकार नहीं दिया है क्योंकि सिनेमेटोग्राफ एक्ट में ‘सेंसर’ शब्द शामिल नहीं है.

संशोधित डिस्क्लेमर के अनुसार, ‘उड़ता पंजाब’ के निर्माताओं को पाकिस्तान का संदर्भ हटाना होगा. उन्हें डिस्क्लेमर में यह भी बताना होगा कि फिल्म के किरदार और फिल्म निर्माता, मादक द्रव्यों के उपयोग, आपत्तिजनक भाषा को बढ़ावा नहीं देते और यह फिल्म नशे के दुष्प्रभावों की हकीकत बताने का केवल एक प्रयास है.

शाहिद कपूर, आलिया भट्ट, करीना कपूर और दिलजीत दोसांझ अभिनीत इस फिल्म में दिखाया गया है कि पंजाब में अनेक युवा नशे की गिरफ्त में आ कर अपना जीवन, अपना करियर, अपना भविष्य और अपनों को किस प्रकार खो रहे हैं.
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>