उपभोक्ताओं को झटका-पेट्रोल, डीजल के बाद एलपीजी के दाम बढ़े

Jun 01, 2016

नई दिल्ली- सरकारी तेल कंपनियों ने एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में अच्छी-खासी वृद्धि की है। पेट्रोल के दाम में 2.58 रुपये और डीजल के दाम में 2.26 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। ये कीमतें मंगलवार आधी रात से लागू हो गईं।

7 महीने बाद कच्चे तेल का दाम पहुंचा उच्‍चतम स्तर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और डॉलर के मुकाबले रुपये के भाव में उतार-चढ़ाव के मद्देनजर यह वृद्धि की गई है। इसके साथ ही तेल कंपनियों ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 22 रुपये, पांच किग्रा के छोटे सिलेंडर की कीमत में 7.50 रुपये और 19 किग्रा के व्यावसायिक सिलेंडरों की दर में 37 रुपये की बढ़ोत्तरी कर उपभोक्ताओं को झटका दिया है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत कम रहने के वक्त कंपनियों को हुई अभूतपूर्व कमाई के बावजूद यह वृद्धि की गई है। इससे पहले सरकारी कंपनियों ने 16 मई को पेट्रोल की कीमत में 83 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल के दाम में 1.26 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की थी। इससे पहले एक मई को पेट्रोल के दाम में 1.06 रुपये और डीजल के दाम में 2.94 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी।

डीजल के दामों में छठी बार बढ़ोतरी पेट्रोल के दामों में यह लगातार पांचवी बढ़ोतरी है, जबकि डीजल के दामों में यह छठवीं बार हुई बढ़ोतरी है ! इससे पहले 16 मई को 0.83 रुपये पेट्रोल और डीजल 1.26 रुपये हुआ महंगा कर दिया गया था ! वहीं 30 अप्रैल को पेट्रोल की कीमतों में 1.06 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ, जबकि डीजल 2.94 रुपये महंगा हो गया था ! इससे पहले 04 अप्रैल को पेट्रोल की कीमतों में 2.19 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ, जबकि डीजल 98 पैसे महंगा हो गया था !

उसके पहले 16 मार्च को पेट्रोल की कीमतों में 3 रुपये 7 पैसे और डीजल की कीमतों में 1 रुपये 90 पैसे का इजाफा हुआ था ! 17 फरवरी को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया गया था ! तब पेट्रोल के दाम 32 पैसे प्रति लीटर कम किए गए थे, जबकि डीजल 28 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया था !

दिल्ली में अब यह होगी नई कीमत पेट्रोलियम की कीमतों में इस ताजा बढ़त के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 65.60 रुपये प्रति लीटर हो गई ! वहीं डीजल की कीमत 53.93 रुपए प्रति लीटर हो गई ! आईओसी ने एक बयान में कहा कि पेट्रोल और डीजल के अंतर्राष्ट्रीय उत्पाद दामों के वर्तमान स्तर और रुपया- डॉलर विनिमय दर की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए गए हैं !

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>