राज्यसभा में ईवीएम पर हंगामा, कांग्रेस की प्रतिबंध की मांग

Apr 05, 2017
राज्यसभा में ईवीएम पर हंगामा, कांग्रेस की प्रतिबंध की मांग

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के इस्तेमाल के मुद्दे पर राज्यसभा में बुधवार को जोरदार हंगामा हुआ, वहीं कांग्रेस ने इन मशीनों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की और कहा कि इन मशीनों से ‘छेड़छाड़ संभव’ है। विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, “अब इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल बंद होना चाहिए। इन ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल दिल्ली में 23 अप्रैल को होने वाले निगम चुनाव तथा गुजरात व अन्य राज्यों के आगामी विधानसभा चुनाव में नहीं होना चाहिए।”

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने यह मुद्दा उठाया, जिसके बाद शुरू हुए हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही थोड़ी देर के लिए स्थगित करनी पड़ी।

समाजवादी पार्टी (सपा) के राम गोपाल यादव, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती और अन्य विपक्षी सदस्यों ने इस मुद्दे पर सिंह का समर्थन किया।

राम गोपाल यादव ने कहा, “यह एक गंभीर मसला है।”

मायावती ने कहा कि सरकार ‘भरोसे लायक’ नहीं है और उनकी पार्टी यह मामला अदालत में लेकर जाएगी।

सत्ता पक्ष के सदस्यों ने उनके आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग के पास इस मामले की रपट है और उन्हें आयोग के पास जाना चाहिए।

संसदीय कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, “सदन का समय बर्बाद मत कीजिए।”

नकवी ने कहा कि ईवीम के जरिए कई चुनाव हुए हैं और विभिन्न राजनीतिक दल जीते हैं, लेकिन फरवरी-मार्च में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद इस पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, “यह जनता का अपमान है। साथ ही यह देश के लोकतंत्र का भी अपमान है।”

राज्यसभा के उपसभापति पी.जे.कुरियन ने सदस्यों से शांति बनाए रखने की अपील की। लेकिन हंगामा जारी रहने के कारण उन्होंने सदन की कार्यवाही आठ मिनट के लिए पूर्वाह्न् 11.30 बजे तक स्थगित कर दी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>