स्वच्छ भारत मिशन- छत्तीसगढ़ में अब तक बने 23.76 लाख शौचालय

Apr 18, 2017
स्वच्छ भारत मिशन- छत्तीसगढ़ में अब तक बने 23.76 लाख शौचालय

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत छत्तीसगढ़ राज्य में अब तक 23.76 लाख शौचालयों का निर्माण पूरा कर लिया गया है। प्रदेश के पांच जिले, 56 विकासखण्ड, 7 हजार 760 ग्राम पंचायतें और 13 हजार 604 गांव खुले में शौच मुक्त हो चुके हैं। यह जानकारी सोमवार को मंत्रालय महानदी भवन में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव एम.के.राउत की अध्यक्षता में आयोजित राज्य स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की कार्यकारिणी की बैठक में दी गई।

बैठक में वर्ष 2017-18 के लिए स्वच्छ भारत मिशन की 1492 करोड़ 69 लाख रुपये की वार्षिक कार्ययोजनाओं का अनुमोदन भी किया गया। इस कार्ययोजना के अनुसार वर्ष 2017-18 में तीन हजार 211 ग्राम पंचायतों और छह हजार गांवों को खुले में शौच मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

एम.के. राउत ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य को 2 अक्टूबर, 2018 तक खुले में शौच मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने अधिकारियों को इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सक्रियता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूल के बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाए। बच्चों के माध्यम से स्वच्छता का संदेश प्रभावी रूप से उनके परिवार में पहुंचेगा।

अपर मुख्य सचिव राउत ने छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम द्वारा प्रकाशित की जा रहीं पाठ्य पुस्तकों के अंतिम पन्ने पर स्वच्छता का संदेश प्रकाशित करने के निर्देश दिए। उन्होंने पाठ्य पुस्तकों में स्वच्छता के संबंध में प्रकाशित पाठों को और अधिक बच्चों के लिए आकर्षक और रोचक बनाने की आवश्यकता बताई।

राउत ने बैठक में कहा कि प्रदेश में लगभग पचास हजार आंगनबाड़ी केन्द्र हैं। इन केन्द्रों की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को भी स्वच्छता अभियान से जोड़ा जाए।

बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की सचिव डॉ. एम.गीता, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की सचिव सुश्री शहला निगार, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सचिव पी.सी.मिश्रा, राज्य स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के मिशन संचालक भोस्कर विलास संदीपन सहित स्कूल शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>