क्रिस वोक्स के सामने दक्षिण अफ्रीका की टीम हुई बेबस, इंग्लैंड ने दर्ज की आसान जीत

May 25, 2017
क्रिस वोक्स के सामने दक्षिण अफ्रीका की टीम हुई बेबस, इंग्लैंड ने दर्ज की आसान जीत

कप्तान इयोन मोर्गन (107) के शतक और मोईन अली (नाबाद 77) की अर्धशतकीय पारी के दम पर बुधवार को इंग्लैंड ने तीन एकदिवसीय सीरीज श्रृंखला के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 72 रनों से हरा दिया। हेडिंग्ले क्रिकेट मैदान पर खेले गए इस मैच में इंग्लैंड के लिए एलेक्स हेल्स (61) ने भी अहम योगदान दिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को पहला झटका जेसन रॉय (1) के रूप में लगा। उन्हें वेन पार्नेल की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े क्विंटन डी कॉक ने लपका।

इसके बाद, हेल्स और जोए रूट (37) ने 98 रनों की शानदारी पारी खेलकर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया, लेकिन एंडीले फेलूक्वायो ने हेल्स को डी कॉक के हाथों की कैच आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। हेल्स ने अपनी पारी में खेली गईं 60 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का लगाया।

हेल्स के आउट होने के बाद रूट भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए। फेलूक्वायो ने उन्हें भी हाशिम अमला के हाथों कैच आउट कर इंग्लैंड का तीसरा विकेट गिराया।

इसके बाद अपने एकदिवसीय करियर का 12वां शतक लगाने वाले कप्तान मोर्गन ने बेन स्टोक्स (25) के साथ मिलकर 68 रन जोड़े और टीम को 190 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर स्टोक्स कगीसो रबाडा की गेंद पर डेविड मिलर के हाथों लपके गए। टीम अपने खाते में आठ रन ही जोड़ पाई थी कि जोस बटलर (7) को क्रिस मोरिस ने मिलर के हाथों ही कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

बटलर के आउट होने के बाग मोर्गन का साथ देने आए अली ने छठे विकेट के लिए 117 रनों की बेहतरीन शतकीय साझेदारी की और टीम को 300 के स्कोर के पहुंचाया। हालांकि, मोरिस इस साझेदारी को तोड़ने में सफल रहे। उन्होंने 315 के कुलयोग पर मोर्गन को जीन पॉल ड्युम्नी के हाथों कैच आउट किया।

मोर्गन ने 93 गेंदों पर सात चौके और पांच छक्के लगाए। उनके आउट होने के बाद क्रिस वोक्स (6) और अली ने निर्धारित 50 ओवरों तक कोई और विकेट खोए बिना टीम को 339 के स्कोर तक पहुंचाया। अली ने 51 गेंदों पर पांच चौके और पांच छक्के लगाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को समेटने में इंग्लैंड के गेंदबाज वोक्स ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने सबसे अधिक चार विकेट लिए।

दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि, अपनी पारी की शुरुआत अच्छी की। हाशिम अमला (73), फाफ डु प्लेसिस (67) और कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (45) की पारियों के दम पर टीम 182 के स्कोर तक पहुंचने में सफल रही, लेकिन इसी स्कोर पर ज्यां पॉल ड्यूमिनी के आउट होने के बाद टीम के विकेट लगातार गिरते रहे और टीम की पारी 267 रनों पर ही सिमट गई।

इंग्लैंड के लिए वोक्स के अलावा, आदिल राशिद और अली ने दो-दो विकेट लिए, वहीं मार्क वुड और लियाम प्लंकेट को एक-एक सफलता मिली।
दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच दूसरा एकदिवसीय मैच 27 मई को साउथहैम्पटन में खेला जाएगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>