चीन तैयार कर रहा आर्टिफियल इंटेलीजेंस वाली किलर क्रूज मिसाइल

Aug 20, 2016
चीन तैयार कर रहा आर्टिफियल इंटेलीजेंस वाली किलर क्रूज मिसाइल

बीजिंग। दुनिया में सबसे ताकवर सेनाओं वाले देश का हिस्‍सा चीन एक ऐसी क्रूज मिसाइल डेवलप कर रहा है जो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्‍टम से लैस होगी। ब्रिटिश न्‍यूजपेपर द सन के मुताबिक यह एक ऐसी टेक्‍नोलॉजी होगी जो देखते ही देखते मिसाइल को रोबोट में बदल देगी।

चीन स्‍पेशल वॉर सिचुएशंस में ही इसका प्रयोग करेगा। इन मिसाइलों को ‘डेथ ड्रोन’ भी कहा गया है क्‍योंकि नए टारगेट्स के लिए उड़ान के दौरान ही ये खुद को गाइड कर सकेंगी।

द सन ने थर्ड एकेडमी ऑफ चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कोर के जनरल डिजाइन डिपार्टमेंट के डायरेक्‍टर वांग चांगकिंग के हवाले से लिखा है कि चीन नये क्रूज मिसाइलों के प्रयोग में एक ऐसा रुख अपनाना चाहता हैं जो आर्मी कमांडर्स को लड़ाई की खास जरूरतों के मुताबिक सक्षम कर सके।

वांग के मुताबिक चीन की भविष्य की क्रूज मिसाइलों में हाइ लेवल की आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कै‍पेसिटी है। उन्होंने बताया कि ये कमांडरों को रियल टाइम के मुताबिक कंट्रोल करने में और ‘फायर एंड फॉरगेट’ सिस्‍टम के मुताबिक ही सक्षम बनाएंगे।

एयरोस्पेस नॉलेज पत्रिका के एडिटर इन चीफ ने बताया कि मॉड्यूलर मिसाइल अपनी डेस्‍ट्रायर कैपेसिटी और रेंज में बदलाव करने में सक्षम होगा और यह जमीन और समुद्र पर निशानों को भेदने में कारगर साबित होगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>