युद्धाभ्यास से डरे चीन ने तैनात किया जंगी जासूसी बेड़ा

Jun 15, 2016

पश्चिमी प्रशांत महासागर में अमरीका, जापान और भारत की संयुक्त नौसेनाओं द्वारा किए जा रहे मालाबार युद्धाभ्यास से डरे चीन ने इलाके में अपना एक जंगी जासूसी बेड़ा तैनात कर दिया है.

एक जापानी अधिकारी ने बताया कि यह अभ्यास दक्षिण चीन सागर के पास ही हो रहा है, जिस पर चीन अपना हक जताता रहा है. यह जासूसी बेड़ा ताकतवर अमेरिकी विमानवाहक नौसैनिक पोत जॉन सी स्टैनिस के पास ही तैनात है.

बताया जा रहा है कि तीनों देशों का यह युद्धाभ्यास चीन के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है. दक्षिण चीन सागर से महज कुछ मीलों दूर ही जिस जगह यह युद्धाभ्यास हो रहा है, वहां से अमेरिका अपनी पनडुब्बियों और गहरे समंदर में आसानी से चलने वाले पोतों को उतार सकता है.

ये भी पढ़ें :-  चुनाव आयोग में हारे मुलायम, साइकिल चुनाव चिह्न मिली बेटे अखिलेश को

पश्चिमी प्रशांत से बाकी समंदरों तक आसानी से पहुंच प्रशांत महासागर का यह इलाका बेहद अहम भी माना जाता है, क्योंकि यहां से पूरी दुनिया के समंदरों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है और किसी भी हिस्से में नौसैनिक विस्तार दिया जा सकता है.

अमेरिका का जंगी बेड़ा स्टैनिस 100000 वजनी है. इस पोत पर एफ-18 लड़ाकू विमानों को तैनात किया गया है, जिसके साथ ही नौ और नौसैनिक जहाज भी हैं.जापान के ओकीनावा के पास के समंदर में हो रहे इस मालाबार अभ्यास में अमेरिकी बेड़े स्टैनिस के साथ जापानी हेलीकॉप्टर और भारतीय लड़ाकू विमान भी शामिल हुए हैं.
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected