चीन ने ट्रंप से किया रिक्वेस्ट, उच्च तकनीक निर्यात नियंत्रण में दे थोड़ी गुंजाइश

Mar 31, 2017
चीन ने ट्रंप से किया रिक्वेस्ट, उच्च तकनीक निर्यात नियंत्रण में दे थोड़ी गुंजाइश

चीन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से शुक्रवार को उच्च-तकनीक माल के निर्यात पर नियंत्रण को कम करने का आग्रह किया है, ताकि वह व्यापार घाटे से उबर सके, जिसकी वह बार-बार शिकायत करता आया है। उप विदेशमंत्री झेंग जेगुआंग ने ट्रंप द्वारा बीजिंग की हालिया आलोचना के मद्देनजर कहा, “अगर अमेरिका उच्च-तकनीक सामानों के निर्यात पर नियंत्रण में ढील दे सकता है और अमेरिका में चीनी निवेश से संबंधित जमीन तैयार कर सकता है तो यह दोनों देशों के बीच व्यापार असंतुलन से निपटने में उपयोगी भी साबित होगा।”

समाचार एजेंसी एफे न्यूज के मुताबिक, गुरुवार को ट्रंप ने ट्वीट किया कि चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के साथ आगामी बैठक बहुत मुश्किल होगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “अब हम बड़े पैमाने पर व्यापार घाटे और नौकरियां खोने के मामले का सामना नहीं कर रहे हैं। अमेरिकी कंपनियों को अन्य विकल्पों के लिए तैयार रहना चाहिए।”

चीनी विदेश मंत्रालय द्वारा शी की आगामी फ्लोरिडा की यात्रा के बारे में बताने के लिए हुई संवाददाता सम्मेलन के कुछ घंटे बाद ही ट्रंप ने यह टिप्पणी की। जहां दोनों के नेताओं के बीच बैठक होगी। दुनिया भर की निगाहें दोनों की मुलाकात पर टिकी हुई हैं।

चीनी मंत्री ने कहा कि चीन का इरादा आवश्यकता से अधिक व्यापार बढ़ाने या प्रतिस्पद्र्धी मुद्रा अवमूल्यन के जरिए निर्यात को बढ़ावा देने का नहीं है, क्योंकि यह इस देश की नीति नहीं है।

झेंग ने कहा कि दोनों देशों के संबध पारस्परिक लाभ पर आधारित हैं और चीनी निवेश ने उत्तरी अमेरिका में रोजगार पैदा किए हैं।

ट्रंप की टिप्पणी के बावजूद मंत्री ने एक सकारात्मक संदेश भेजने की कोशिश की और कहा कि दोनों पक्ष 6-7 अप्रैल को होने वाले सम्मेलन के सफल होने की उम्मीद कर रहे हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>