अमेरिका के सामने चीन ने दक्षिण चीन सागर पर जताया अपना हक

Sep 04, 2016
अमेरिका के सामने चीन ने दक्षिण चीन सागर पर जताया अपना हक

पेइचिंग। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात के दौरान ी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दक्षिण चीन सागर अपना हक जताया। जिनपिंग ने कहा कि दक्षिण चीन सागर के मामले में अपनी संप्रुभता से कोई समझौता नहीं करेगा। उन्होंने राष्ट्रपति ओबामा से दक्षिण चीन सागर में अमेरिका की भूमिका पर भी बात की।

जी 20 समिट से पहले ओबामा-जिनपिंग मीट

जी 20 समिट से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और चीन के राष्ट्रपित शी जिनपिंग की मुलाकात हुई जिसमें दक्षिण चीन साग विवाद और उस इलाके में स्थिरता को लेकर चर्चा हुई।

जिनपिंग ने ओबामा से कहा कि दक्षिण चीन सागर में शांत और स्थिरता कायम रखने के लिए अमेरिका रचनात्मक भूमिका निभाए। दक्षिण चीन सागर पर हक जताते हुए जिनपिंग ने कहा कि उस क्षेत्र में अपने हितों की रक्षा और संप्रभुता को लेकर चीन गंभीर है और इस मामले में वह कोई समझौता नहीं करेगा।

ये भी पढ़ें :-  ट्रंप नया यात्रा प्रतिबंध जारी करने को तैयार

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी ने इस बारे में कहा कि चीन विवादों का समाधान आपसी सहमति और बातचीत के जरिए चाहता है। आसियान के साथ मिलकर चीन दक्षिण चीन सागर में शांति और स्थिरता कायम रखने की पूरी कोशिश करता रहेगा।

ओबामा और जिनपिंग के बीच बातचीत को लेकर ह्वाइट हाउस से जारी बयान में कहा गया है कि दक्षिण चीन सागर पर चीन और फिलीपींस के बीच अधिकार के लेकर चल रहे विवाद पर बातचीत हुई।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected