सीरिया में रासायनिक हमले ने मेरी सोच बदल कर रख दी, अब मेरी जिम्मेदारी है…

Apr 06, 2017
सीरिया में रासायनिक हमले ने मेरी सोच बदल कर रख दी, अब मेरी जिम्मेदारी है…

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि सीरिया के लोगों के खिलाफ किए गए रासायनिक हमले ने ‘मेरे लिए कई सारी हदें लांघी’ हैं और इसने सीरिया तथा राष्ट्रपति बशर अल-असद के बारे में उनकी सोच बदलकर रख दी है। ट्रंप ने बुधवार को संवाददाताओं के एक सवाल में जवाब में कहा, “अब यह मेरी जिम्मेदारी है और मेरी यह जिम्मेदारी होगी कि इस मुद्दे से सफलापूर्वक निपटूं।” दरअसल, संवाददाताओं ने मंगलवार को व्हाइट हाउस द्वारा जारी उस बयान के बारे में सवाल किया था, जिसमें रासायनिक हमले को बराक ओबामा सरकार की कमियों का परिणाम बताया गया था

सीएनएन के मुताबिक ट्रंप ने कहा, “अब यह मेरी जिम्मेदारी है।”

राष्ट्रपति ने हमले को ‘जघन्य’ बताते हुए उसकी निंदा की।

ट्रंप ने कहा, “कल (मंगलवार) सीरिया में महिलाओं, बच्चों और यहां तक कि छोटे-छोटे मासूम बच्चों सहित निर्दोष लोगों पर रासायनिक हमला किया गया। उनकी मौत मानवता के लिए शर्म की बात है।”

उन्होंने कहा, “असद सरकार द्वारा इस तरह का ‘जघन्य’ हमला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस जघन्य हमले की निंदा करने के लिए अमेरिका अपने सहयोगी राष्ट्रों के साथ खड़ा है।”

उत्तर-पश्चिमी सीरिया में निशाना बनाकर किए गए संदिग्ध हमले पर पूरी दुनिया के नेताओं ने हैरानी और गुस्सा जताया है।

सीएनन की रिपोर्ट के मुताबिक, कार्यकर्ताओं ने कहा है कि कई बच्चों सहित दर्जनों लोगों की मौत के लिए सीरिया की सरकार जिम्मेदार है, जिसके कारण संयुक्त राष्ट्र को बुधवार को सुरक्षा परिषद की एक निर्धारित सत्र की जगह एक आपात बैठक करनी पड़ी।

वहीं, असद की सेना ने रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल से इनकार किया है और इस त्रासदी के लिए विद्रोहियों को जिम्मेदार बताया है। सीरिया के सबसे मजबूत सहयोगी रूस ने कहा है कि उस इलाके के आसपास भी उसके युद्धक विमान नहीं फटके हैं।

ट्रंप के विदेश सचिव रेक्स टिलरसन ने कहा कि इस बात पर हमें कोई संदेह नहीं कि इस खौफनाक हमले के लिए राष्ट्रपति असद के नेतृत्व वाली सीरिया सरकार जिम्मेदार है।

उन्होंने रूस से असद सरकार को दिए जा रहे लगातार समर्थन पर ‘गंभीरतापूर्वक विचार करने’ का आह्वान किया है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>