पासपोर्ट बनवाने के नियम बदले, जाने अब कैसे बनेगा पासपोर्ट

Dec 24, 2016
पासपोर्ट बनवाने के नियम बदले, जाने अब कैसे बनेगा पासपोर्ट

विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनवाने के नियमों को और आसान कर दिया है। अब पासपोर्ट में माता-पिता दोनों का नाम जरूरी नहीं होगा। साथ ही जन्मतिथि के लिए अब जन्म प्रमाण पत्र (बर्थ सर्टिफिकेट) की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। इसके जगह पर दूसरे डॉक्यूमेंट की दिए जा सकेंगे।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने बताया, “पासपोर्ट के लिए एप्लिकेशन देते वक्त डेट ऑफ बर्थ के सबूत के तौर पर ट्रांसफर/स्कूल लीविंग/ मैट्रीकुलेशन सर्टिफिकेट, पैन कार्ड और आधार कार्ड/ई-आधार में से कोई एक डॉक्युमेंट दिया जा सकेगा।” वहीं साधु-सन्यासियों के पासपोर्ट के लिए भी सरकार ने नियम आसान किया है। बता दें कि साधु संत अपने माता पिता की जगह गुरु का नाम दे सकेंगे। इसके साथ साधु संतो को एक पहचान पत्र और सेल्फ डिक्लेरेशन भी देना होगा।

ये भी पढ़ें :-  ताजमहल को ले आज़म खान का बड़ा हमला- बोले, BJP वाले ताजमहल गिरा दें तो 2019 का चुनाव जीत जाएंगे

सिंह ने बताया कि नए रूल्स में अपने डिपार्टमेंट्स/मिनिस्ट्रीज से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट नहीं हासिल कर पाने वाले गवर्नमेंट सर्वेंट्स के लिए भी प्रोविजन किया गया है। इसके अलावा पासपोर्ट जारी करने की प्रॉसेस को भी आसान बनाया गया है। पासपोर्ट के लिए अनुलग्नकों (Annexes) की संख्या भी 15 से घटा कर 9 कर दी गई है। एप्लिकेशन में लोगों को अपने माता और पिता दोनों के नाम की जगह किसी एक का नाम लिखना होगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>