दलितों पर अपराध में केंद्र ने वृद्धि पर मांगी रिपोर्ट

Jul 22, 2016

केंद्र ने भाजपा शासित गुजरात व छत्तीसगढ़ में दलितों के सदस्य के खिलाफ अपराधों में ‘विसंगति एवं अचानक वृद्धि’ का उल्लेख किया है. वहां के प्रशासन से जानकारी मांगी है.

गुजरात में कथित रूप से एक मृत गाय का चमड़ा निकालने पर दलितों पर हमले को लेकर जारी गतिरोध के बीच केंद्र ने भाजपा शासित गुजरात व छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जाति के सदस्य के खिलाफ अपराधों में ‘विसंगति एवं अचानक वृद्धि’ का उल्लेख किया है. वहां के प्रशासन से जानकारी मांगी है.

गुजरात व छत्तीसगढ़ में गत वर्ष के दौरान अनुसूचित जाति के सदस्यों के खिलाफ उच्चतम अपराध दर 163.30 प्रतिशत (6655 मामले) और 91.90 प्रतिशत (3008 मामले) की जानकारी सामने आई है.

ये भी पढ़ें :-  मोदी अगर यूपी में बाहरी हैं तो सोनिया गांधी क्या हैं

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से बृहस्पतिवार को यहां आयोजित ‘मॉनिटरिंग द इंप्लीमेंटेशन आफ कान्स्टीट्यूशनल सेफगार्डस फॉर शिड्यूल्ड कास्ट्स’ के एजेंडा कागजात के अनुसार, ‘गुजरात व छत्तीसगढ़ के संबंध में असंगति एवं अचानक वृद्धि असामान्य है.

इसे उल्लेखित किया जा रहा है ताकि यदि जानकारी मुहैया कराने में कोई गलती हुई है तो ये राज्य वास्तविक डेटा मुहैया कराएं.’

कागजात में कहा गया कि गुजरात व छत्तीसगढ़ में जहां 2013 में ऐसे 1190 और 242 अपराधों की जानकारी सामने आई थी. ये उन राज्यों में शामिल हैं ‘जिन पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है.’

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

ये भी पढ़ें :-  सुप्रीम कोर्ट का आदेश- शहाबुद्दीन को सीवान जेल से तिहाड़ किया जाये शिफ्ट
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected