सावधान: ऐसे पहचानें फर्जी GST बि‍ल, हर दुकानदार को नहीं है ये टैक्स लेने का हक..

Sep 23, 2017
सावधान: ऐसे पहचानें फर्जी GST बि‍ल, हर दुकानदार को नहीं है ये टैक्स लेने का हक..

(Goods and Services Tax) GST पूरे देश में हर प्रोडक्‍ट पर लागू हो चुका है। लेकिन अभी भी GST को लेकर मार्केट में कन्फयूजन बरकरार है। इसी लिए कहीं ऐसा न हो कि दुकानदार या रेस्‍टोरेंट वाला इस का फायदा उठाकर आपसे GST वसूल ले, हालांकि इसका अधि‍कार उसको है ही नहीं।

ऐसे में आपके लिए ये जानना ज़रूरी है। कि ऐसे कौन से दुकानदार या रेस्‍टोरेंट वाले हैं जो आपसे GST ले सकते हैं। तो इस बारे में दि‍ल्‍ली स्‍थि‍त चार्टर्ड एकाउंटेंट, रवि‍ शंकर गुप्‍ता ने बताया कि‍ “सिर्फ वही दुकानदार जीएसटी वसूल सकता है, जि‍सने जीएसटी में रजि‍स्‍ट्रेशन कराया है।” अब आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको ये कैसे पता चले गया कि आपने ये जो जीएसटी बिल का पेमेंट किया है ये असली जीएसटी बि‍ल है या फिर नकली। तो आपके लिए ये पता करना बड़ा ही आसान है।

मान लें आप कि‍सी रेस्‍टोरेंट में गए। वहां आपके खाने के बि‍ल में जीएसटी भी लगा आता है। तो ऐसा वही रेस्‍टोरेंट कर सकता है जि‍सने अपना रजि‍स्‍ट्रेशन कराया हो। लेकिन अगर उसने रजि‍स्‍ट्रेशन नहीं करवाया है तो आप उसके खिलाफ केस कर सकते हैं। जब आपको थोड़ा भी शक हो तो ये शक महज कुछ सेकेंड में ऐसे दूर कर सकते हैं। सबसे पहले तो उसे आपको बि‍ल देना चाहि‍ए। जहाँ इस बि‍ल पर जीएस टि‍न (GSTIN) भी दि‍या होता है। इस नंबर से आप पता कर सकते हैं। कि ये दुकान या होटल रजि‍स्‍टर्ड है भी या नहीं। इसे चेक करने के लिए सरकार की दी गई वेबसाइट पर जाकर ये नंबर सर्च करना होगा। यहाँ देखें वेबसाइट का लिंक: https://services.gst.gov.in/services/searchtp

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>