कनाडा: सिख ने पगड़ी का इस्तेमाल कर बचाई डूबती बच्ची की जान

Jun 30, 2016

कनाडा में एक सिख व्यक्ति को एक नायक की तरह सराहा जा रहा है क्योंकि उसने सूझबूझ का परिचय देते हुए अपनी पगड़ी की मदद से नदी में डूब रही लड़की को बाहर निकाल लिया.

ब्रिटिश कोलंबिया के कम्लूप्स के 65 वर्षीय निवासी अवतार होथी ने किशोरी को बचाने के लिए अपनी पगड़ी खोल दी थी। यह लड़की उनके फार्म के पास नॉर्थ थॉम्पसन नदी के बेहद ठंडे पानी में गिर गई थी.

होथी और उनका बेटा पॉल बीते शनिवार को कम्लूप्स के ठीक उत्तर में स्थित हेफले क्रीक में अपने फार्म में काम कर रहे थे. तभी उन्होंने मदद की मांग करने वाली आवाजें सुनीं.

ये भी पढ़ें :-  तुर्की में अब महिला सैन्य अफसरों को हिजाब पहनने की मिली इजाज़त

वे नदी के किनारे पहुंचे तो पाया कि किशोरी तेज बहाव में संघर्ष कर रही थी. होथी के बेटे पॉल ने कहा, ‘मुझे उनपर अपने पिता पर बहुत गर्व है.’

पॉल ने कहा, ‘हम आसपास पेड़ की शाखाओं को ढूंढ रहे थे और तभी उन्होंने जल्दी से अपनी पगड़ी उतारी और उसे पानी में फेंक दिया. इसकी मदद से उन्होंने उसे किनारे तक खींच लिया.’

उन्होंने कहा कि लड़की 14 से 15 साल की थी. पॉल ने कहा कि वह नहीं जानते कि वह नदी में कैसे गिरी थी. उन्होंने बताया कि इस समय नदी का पानी बेहद ठंडा होता है.

ये भी पढ़ें :-  पाकिस्तान में फिर आत्मघाती हमला, 4 की मौत, 15 घायल

पॉल ने कहा, ‘जब हमने किशोरी को पानी से बाहर निकाला, वह स्तब्ध थी. उसे बहुत ठंड लग रही थी. हमने जल्दी से उसे कंबल ओढ़ाया ताकि उसे गर्मी मिले.’ तब पॉल के पिता इस लड़की को उसकी दादी के घर ले गए. उनका घर इनके फार्म से कुछ मिनट की दूरी पर था.

पॉल ने बताया, ‘हमने रस्सी के तौर पर पगड़ी का इस्तेमाल इसलिए किया क्योंकि किसी को किनारे तक लाने के लिए यह मजबूत साबित हो सकती थी.’ उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति जाकर कंबल ले आया था और तब डरी हुई लड़की शांत हो पाई थी. उसे उसके रिश्तेदारों के घर पर सुरक्षित पहुंचा दिया गया.

ये भी पढ़ें :-  ट्रंप नया यात्रा प्रतिबंध जारी करने को तैयार

सिख लोग अपने बालों को सार्वजनिक रूप से दिखाना अनुचित मानते हैं लेकिन पॉल ने कहा कि यदि जिंदगी और मौत की बात हो तो ये नियम लागू नहीं होते.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected