अब तक की सबसे छोटी एप डेवलपर, Apple ने किया पुरस्कृत

Jun 20, 2016

अनविता विजय का नाम इन दिनों सुर्खियों में है। उसकी उम्र महज 9 साल है। इसी उम्र में वह एप डेवलपर बन चुकी है। उसे हाल में एप्पल की ओर से सैन फ्रैंसिस्को में आयोजित वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस-2016 में पुरस्कृत किया गया।

एप्पल ने किया पुरस्कृत
भारतीय मूल की ऑस्ट्रेलियाई अनविता ने एप डेवलप कर दुनिया भर में अपना नाम रोशन किया है। उसने आईफोन और आईपैड में बच्चों को सिखाने वाला एप ‘स्मार्टकिन्स एनिमल्स’ तैयार किया है, जिसके जरिए बच्चे 100 जानवरों के नाम और उनकी बोलियां सीख सकते हैं।

इस एप के जरिये उसने दुनिया की जानी-मानी कंपनी एप्पल का ध्यान अपनी ओर खींचा। उसने स्कॉलरशिप के लिए एप्पल को अर्जी दी थी, जिसे स्वीकार कर लिया गया। एप्पल ने हर साल आयोजित होने वाले अपने कॉन्फ्रेंस डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी में शामिल होने का उसे मौका दिया।

13 से 17 जून तक चले इस कॉन्फ्रेंस में स्कॉलरशिप पाने वाले 350 प्रतिभागी शामिल हुए, जिसमें 18 साल से कम उम्र से 119 प्रतिभागी थे। इस कॉन्फ्रेंस में 9 साल की अनविता सबसे कम उम्र की एप डेवलपर थी।

पिगी बैंक में नहीं थे पैसे
अनविता का एप से लगाव पुराना है। वह जब 7 साल की उम्र की थी, तभी वह एप बनाना चाहती थी। वह किसी डेवलपर से यह तकनीक सीखना चाहती थी, पर मुश्किल यह थी कि उसके पिगी बैंक में इतने पैसे नहीं थे कि किसी डेवलपर से मदद ले सके।

ऑनलाइन प्रोग्रामिंग सीखी
उसने हिम्मत नहीं हारी और ऑनलाइन एप डेवलप करने की प्रोग्रामिंग सीखी। अनविता का कहना है, ‘मैंने एप डेवलप करने या कोडिंग की कोई ट्रेनिंग नहीं ली है। यह मैंने यूट्यूब के वीडियो से सीखा। वैसे तो यह आसान लगता है लेकिन इसमें बहुत मेहनत लगती है। एप बनाने में कई सारी चीजें होती हैं, जैसे प्रोटोटाइप डिजाइन, वायरफ्रेमिंग, यूजर इंटरफेस डिजाइन के बाद कोङ्क्षडग होती है और फिर उसके बाद टेस्टिंग की जाती है।’

वह अब तक एक नहीं, कई एप डेवलप कर चुकी है। उसने एक ऐसा भी एप बनाया है, जो कि बच्चों को रंगों के बारे में बताता है। वह एक और नया एप बनाने में जुटी है। पहले के मुकाबले एप बनाना अब उसके लिए ज्यादा मुश्किल काम नहीं है।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>