खजूर खाने से होंगे आपको ये 7 फायदे, साथ ही कई परेशानी से मिलेगा छुटकारा

May 29, 2017
खजूर खाने से होंगे आपको ये 7 फायदे, साथ ही कई परेशानी से मिलेगा छुटकारा

भला ऐसा कौन है जो खजूर को पसंद ना करता हो। खजूर को ‘वंडर फ्रूट’ भी कहा जाता है। खजूर खाने के वैसे तो बहुत ही फायदे हैं। जैसे कि इसे खाने से आपको आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन भरपूर मात्रा में मिल जाते हैं।

खजूर की सबसे ख़ास बात ये है कि ये आपकी जेब को ज्यादा भारी नहीं पड़ता और अगर इस की शेल्फ लाइफ की बात करें तो इस को कई दिनों तक आसानी से रखा जा सकता है, और खाया जा सकता है। खजूर को आप बहुत सारे तरीकों से अपने उपयोग में ला भी सकते हैं और खा भी सकते हैं। जैसे कि अगर आप इसे ऐसे ही बीज निकालकर खाएं या फिर इसका शेक बनाकर पिएं। या फिर आप अपने किस भी डेज़र्ट में खजूर डाल सकते हैं। खजूर के सेवन से भी बहुत सारे फायदे हैं। जिस में कुछ ये हैं।

ऐनर्जी दे:
खजूर में बहुत ही अधिक मात्रा में ग्लूकोज़, फ्रूक्टोज़ और सुक्रोज़ मौजूद होता है, जो आपके शरीर को इस्टैंट ऐनर्जी देते हैं, और एहि वजह है। कि मुस्लिम अपना रोज़ा खजूर से खोलते हैं, ताकि उनको दिनभर भूखे रहने के बाद जो उनके शरीर में ताकत की कमी हो गई थी। वो अब खजूर खाते ही उन्हें मिलने लगे।

कब्ज़ से छुटकारा:
खजूर से कब्ज़ की समस्या में राहत मिलती है। क्यों कि इस में ढेर सारे फाइबर होते हैं। इसी लिए कब्ज़ के मरीज़ों के लिए खजूर खाना फायदेमंद साबित हो सकता है। इस में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं, जिससे कब्ज़ की समस्या में राहत मिलती है। इसके खाने का आसान तरीका ये भी है कि आप रात को 4-5 खजूर पानी में भिगो दें। सुबह-सुबह खाली पेट इन भीगे खजूरों को खा लीजिए। जो आपको कब्ज़ की समस्या में राहत दे सकता है।

जल्दी वज़न बढ़ाए:
अगर आपका वज़न कम है, तो खजूर खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि खजूर में शुगर, विटामिन और प्रोटीन मौजूद होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका वज़न बढ़े तो आपको ज्यादा नहीं बस हर रोज़ 4-5 खजूर खाने होंगे। जो आपको आपके वज़न बढ़ाने में मददगार साबित होंगे।

आंखों के लिए अच्छा:
खजूर आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें काफी मात्रा में विटामिल ए और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो आपकी आंखों के लिए बहुत ही जरूरी तत्व होते हैं। ख़ासतौर पर रतौंधी के मरीज़ों के लिए। इसलिए आप नियमित रूप से खजूर खाएं, जिससे आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी।

हड्डियां मजबूत करे:
खजूर के खाने से आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इसमें कई सारे मिनरल होते हैं। इसमें कैल्शियम, सेलेनियम, मैगनीज़ और कॉपर की मात्रा अधिक होती है। जो आपकी हड्डियों को मजबूती देते हैं। ये सभी तत्व हड्डियों को मजबूतरखने के लिए काफी मददगार साबित होते हैं।

एजिंग के संकेत रोके:
खजूर के खाने से आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इससे आपकी स्किन पर ग्लो आने लगता है। इसे नियमित रूप से खाने से एंजिंग लाइन्स (झुर्रियां और झाइयां) देरी से आती हैं।

एनीमिया दूर करे:
क्योंकि खजूर में आयरन, कैल्शियम, मैग्रीनिशियम, फास्फोरस और सेलीनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसी लिए इसे खाने से खून में हीमोग्लोबिन बढ़ जाता है। अगर किसी को अनीमिया होने की शिकायत हो तो उसे खजूर खाना चाहिए। गर्भवती महिलाएं जिन्हें अनीमिया हो जाता है। उनके लिए ये खजूर काफी फायदेमंद साबित होता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>