ग्लोबल नरमी से शेयर बाजार में गिरावट का रुख जारी

Aug 18, 2016
मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 59.24 अंक गिरकर 28005.37 के स्तर पर रह गया।

मुंबई, प्रेट्र। वैश्विक बाजार के नरमी के संकेतों से शेयर बाजारों में गिरावट का रुख बुधवार को भी जारी रहा। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 59.24 अंक गिरकर 28005.37 के स्तर पर रह गया। बाजार में मुख्य रूप से आइटी, ऑयल एंड गैस और फार्मा कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व आगामी सितंबर में नीतिगत ब्याज दर बढ़ा सकता है इससे बाजार में सुस्ती का रुख दिखाई दिया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के इंडेक्स निफ्टी में 18.50 अंक की गिरावट रही और यह 8624.05 के स्तर पर बंद हुआ। जियोजित पीएनबी परिबा के चीफ मार्केट स्ट्रेटजिस्ट आनंद जेम्स ने कहा कि फेडरल रिजर्व सितंबर में ही ब्याज दर बढ़ा सकता है।

इससे विश्व बाजार में सुस्ती का रुख बना। ब्याज दर बढ़ने से बाजार में तरलता कम हो सकती है। उन्होंने कहा कि घरेलू बाजारों में निचले मूल्य पर खरीद सुधरने लगी है। लेकिन कुछ शेयरों में सुस्ती का आलम बने रहने से निवेशक सतर्कता बरत रहे हैं। घरेलू बाजार के आर्थिक संकेतों से माहौल निराशाजनक बना रहा। थोक महंगाई की दर जुलाई में 23 माह के उच्चतम स्तर 3.55 फीसद पर पहुंच गई।घरेलू बाजारों में आइटी निर्यात को लेकर बाजार में चिंता बनी रही।

इससे आइटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी इन्फोसिस का शेयर 1.67 फीसद गिर गया। इसी तरह टीसीएस 2.51 फीसद और विप्रो 1.40 फीसद की गिरावट के साथ बंद हुआ। इसके अलावा अदानी पो‌र्ट्स, पावर ग्रिड, एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनीलिवर, आइटीसी, गेल, सिप्ला और आइसीआइसीआइ बैंक के शेयर में गिरावट दर्ज की गई।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>