PFRDA ने अटल पेंशन खाता खोलने के लिए बैंकों-पोस्ट ऑफिस से की अपील

Jul 07, 2016
अटल पेंशन के बारे में जागरुकता लाने के लिए पीएफआरडीए ने बैंकों और पोस्ट ऑफिस से ज्यादा से ज्यादा खाता खोलने की अपील की है।

नई दिल्ली, प्रेट्र । हर डाकघर और बैंक ब्रांच इस महीने के आखिरी सप्ताह के दौरान कम से कम तीन से पांच अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के खाते खोले। पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए ने बैंकों और डाक विभाग को यह सलाह दी है। अटल पेंशन योजना को लोकप्रिय बनाने के लिए 25 से 29 जुलाई के बीच एपीवाई पेंशन सद्भावना सप्ताह के तहत ये खाते खोले जाने हैं। यह स्कीम इसी साल जून से चालू हुई है।

एपीवाई में 18-40 साल का कोई भी व्यक्ति पेंशन खाता खुलवा सकता है। इसके तहत अंशदान करने वालों को 60 साल का होने पर 1,000 रुपये से 5,000 रुपये के बीच पेंशन मिलेगी। इस स्कीम से जुड़ने के लिए डाकघर या बैंक में बचत खाता होना जरूरी है।

एपीवाई के तहत मासिक, तिमाही या छमाही अधार पर अंशदान जमा किया जा सकता है। अंशदाता की मृत्यु होने पर उसके जीवन साथी के पास इस पेंशन खाते में अंशदान जमा करने का विकल्प भी दिया गया है। अब तक अटल पेंशन योजना के तहत देश भर में 30 लाख लोग पंजीकृत हो चुके हैं। 30 जून तक बैंकों और डाक विभाग के एक लाख से ज्यादा कर्मियों को इस स्कीम के लिए प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>