एसएमएस से होगा एलपीजी सिलिंडर के लिए भुगतान, जानें कैसे

Jun 03, 2016
कुकिंग गैस या एलपीजी सिलिंडर के लिए अब तक डिलीवरी के मैसेज ही मिलते थे पर अब कंज्यूयमर्स एक मैसेज के जरिए इसका भुगतान भी कर सकेंगे।

मुंबई। तेल कंपनियां एलपीजी सिलिंडरों के पेमेंट कलेक्शन के लिए नया पहल करने जा रही है। अब इसे डिजिटाइज किया जा रहा है। घरेलू उपयोग के लिए प्रयुक्त एलपीजी सिलिंडरों के डिस्ट्रीब्यूशन से कैश भुगतान को हटा रही है। मौजूदा बुकिंग फैसिलिटी के साथ पुणे में यह नया तरीका शुरू हो गया है जहां कंज्यूमर्स टेक्सट मैसेजेस के साथ पेमेंट लिंक भेज रहे हैं।

इस नये प्रोजेक्ट के तहत इलेक्ट्रॉनिक कार्ड्स को भी जारी किया गया है जो उपयोग किए गए सब्सिडाइज्ड सिलिंडरों की संख्या पर नजर रखेगा।

ये भी पढ़ें :-  टेलीनॉर इंडिया को खरीदेगा Airtel

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, स्मार्टफोन यूजर्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए मोबाइल पेमेंट ऑप्शन को टारगेट किया गया है। जन-धन योजना के तहत अधिकतर परिवारों को डेबिट कार्ड जारी किए गए हैं। अब कस्टमर को नेटबैंकिंग एक्सेस करने की जरूरत भी नहीं।

ऐसे करेंगे भुगतान

हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने मोबाइल पेमेंट ऑप्शन उपलब्ध कराने के लिए पेमेंट गेटवे ‘साइट्रस’ व सॉफ्टवेयर कंपनी ‘पुष्पम’ से टाइअप किया है। नये प्रोजेक्ट के तहत एलपीजी भरवाने के साथ अब लिंक समेत टेक्सट मैसेज मिलेगा। इस लिंक के पेमेंट गेटवे तक पहुंचना होगा जहां सभी विवरण पहले से मौजूद होंगे और मोबाइल फोन पर आए वन टाइम पासवर्ड के जरिए डेबिट कार्ड डिटेल्स में जाकर आराम से भुगतान किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें :-  अब अप्रैल से सिर्फ 3 घंटे में निकालें PF का पैसा, लागू होगी नई व्यवस्था

साइट्रस पे के एमडी, अमरीश राउ के अनुसार, यह पेमेंट सॉल्यूशन ‘डिजिटल इंडिया’ प्रोग्राम के तहत लाया गया है। ग्राहक क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected