जानिए, अारबीअाई के नए गवर्नर उर्जित पटेल के बारे में

Aug 21, 2016
जानिए, अारबीअाई के नए गवर्नर उर्जित पटेल के बारे में
पटेल बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ काम किया है। भारत की मुद्रास्फीति लक्ष्य और दर-सेटिंग पैनल के प्रमुख सलाहकार रहे हैं।

नई दिल्ली(जेएनएन)। अारबीअाई के नए गवर्नर अर्जित पटेल (52) लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से स्नातक और फिर उन्होंने प्रतिष्ठित येल यूनिवर्सिटी से पीएचडी की। पटेल ने बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ काम कर चुके हैं। भारत की मुद्रास्फीति लक्ष्य और दर-सेटिंग पैनल के प्रमुख सलाहकार रहे हैं।

डॉ. उर्जित आर पटेल ने 7 जनवरी 2013 को भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर का पदभार ग्रहण किया था। पटेल आईडीएफसी लिमिटेड में मुख्य नीति अधिकारी के रूप में कार्य किया। डॉ. पटेल के पास वित्त, ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में 17 से अधिक वर्षों का अनुभव है। उन्होंने विद्युत मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग, नई दिल्ली में 1998 से 2001 तक वह अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में एक सलाहकार के रूप में कार्य किया।

1995 से 1997 तक वह अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से प्रतिनियुक्ति पर भारतीय रिजर्व बैंक के लिए सलाहकार के रूप में सेवा, बैंकिंग क्षेत्र में सुधार और विदेशी मुद्रा बाजार के विकास पर सलाहकार के रुप में कार्य किया।

डॉ. पटेल भारतीय रिजर्व बैंक के निदेशक के रूप में कार्य कर चुके हैं। इन्होंने गुजरात पेट्रोलियम लिमिटेड और राष्ट्रीय आवास बैंक के निदेशक के रूप में कार्य कर चुके हैं। वे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के डायरेक्टर भी रह चुके हैं।

वह 1990 से 1995 के बीच अाईएमएफ के साथ भी काम कर चुके हैं। वहां उन्होंने, अमेरिका, भारत, बहमास और म्यांमार डेस्क संभाली थीं। वह अाईएमएफ से 1996-97 के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में डेप्युटेशन पर आए थे। इसके बाद 1998 से 2001 के बीच वह वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग में सलाहकार के तौर पर भी रहे थे।

पढ़ेंः

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>