500 करोड़ के निवेश से भारत में मैन्‍यूफैक्‍चरिंग यूनिट लगाएगी जियोनी

Aug 23, 2016
500 करोड़ के निवेश से भारत में मैन्‍यूफैक्‍चरिंग यूनिट लगाएगी जियोनी
जियोनी भारत में पांच सौ करोड़ का निवेश कर यहां पर इसकी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगाएगी। जियोनी अभी फॉक्सकॉन और डिक्सॉन जैसी कंपनियों के जरिये यहां अपने स्मार्टफोनों को असेंबल करती है

नई दिल्ली (पीटीआई)। हैंडसेट बनाने वाली चीन की कंपनी जियोनी उत्तर भारत में मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगाएगी। इस प्लांट पर करीब 500 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इसके जरिये भारत में मांग को पूरा करने के साथ अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया जैसे बाजारों में पैठ बढ़ाई जाएगी। इसके दो साल में परिचालन में आ जाने की उम्मीद है।

जियोनी अभी फॉक्सकॉन और डिक्सॉन जैसी कंपनियों के जरिये भारत में अपने स्मार्टफोनों को असेंबल करती है। जियोनी इंडिया के एमडी और सीईओ अरविंद वोहरा ने कहा कि उत्तर भारत में कंपनी भूमि पाने की प्रक्रिया में है। इस संयंत्र की सालाना क्षमता तीन करोड़ यूनिट होगी। यह प्लांट 50 एकड़ में बनेगा। वैसे, प्लांट की लोकेशन के बारे में ब्योरा देने से उन्होंने इन्कार कर दिया। देश में बिकने वाले जियोनी इंडिया के करीब 60 फीसद उपकरणों की मैन्यूफैक्चरिंग फॉक्सकॉन (तमिलनाडु) और डिक्सॉन (नोएडा) के प्लांटों में स्थानीय रूप से होती है।

रिसर्च फर्म आइडीसी के मुताबिक, अप्रैल-जून तिमाही में भारत में स्मार्टफोन का आयात 17.1 फीसद बढ़कर 2.75 करोड़ हो गया। लेनोवो, शाओमी, जियोनी और वीवो जैसी चीन की कंपनियों की इस ग्रोथ में अहम भूमिका रही।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>