खुशखबरी! आज से फ्लाइट का टिकट रद्द कराना हुआ सस्ता

Aug 02, 2016
ये सभी नियम घरेलू के साथ विदेशी एयरलांइस पर भी लागू होंगे जो भारत से या भारत के लिए उड़ाने मुहैया कराते हैं।

नई दिल्ली। हवाई जहाज से यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। 1 अगस्त से फ्लाइट टिकट कैंसल कराना सस्ता हो गया है।

नए नियमों के मुताबिक एयरलाइंस मूल किराया और ईंधन शुल्क से ज्यादा कैंसलेशन चार्ज नहीं काट सकेगी। इसके साथ ही अगर किसी यात्री के नाम पर करेक्शन कराना हो तो उसका भी अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाएगा।

एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक, डीजीसीए ने ये साफ किया है कि टिकट कैंसल कराने या इस्तेमाल ना करने की स्थिति में एयरलाइंस सभी वैधानिक कर और उपभोक्ता विकास शुल्क, हवाई अड्डा विकास शुल्क समेत यात्रा सेवा शुल्क वापस लेगी। ये नियम उन टिकटों पर भी लागू होगा जिनमें मूल किराया नॉन रिफंडेबल है।

ये सभी नियम घरेलू के साथ विदेशी एयरलांइस पर भी लागू होंगे जो भारत से या भारत के लिए उड़ाने मुहैया कराते हैं। हाई कोर्ट ने कहा, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू नहीं करनी हैैं तो एयरपोर्ट पर ताला लगवा दें।

कैश से टिकट बुक कराने पर तुरंत रिफंड

अगर किसी यात्री ने फ्लाइट का टिकट क्रेडिट कार्ड से कराया है तो इसे कैंसल कराने के 7 दिनों के भीतर पैसा अकाउंट में रिफंड हो जाएगा। वहीं अगर कैश में टिकट बुक कराया है तो कैंसल कराने पर पैसा तुरंत मिल जाएगा। वहीं किसी एजेंट द्वारा बुक कराए टिकट को कैंसल कराने पर अधिकतम 30 दिन में पैसा मिल जाएगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>