भारतीय स्मार्टफोन में बढ़ी इन चाइनीज कंपनियों की बिक्री लेकिन सैमसंग नंबर 1

Aug 19, 2016
अप्रैल-जून तिमाही में चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों के शिपमेंट में 17.1 फीसदी की उछाल आई है।

नई दिल्ली। रिसर्च फर्म IDC की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल-जून तिमाही में भारतीय बाजार में चाइनीज स्मार्टफोन की बिक्री में जोरदार इजाफा हुआ है। जून तिमाही में चाइनीज कंपनियों के शिपमेंट में 17.1 फीसदी की उछाल आई है। इस दौरान चाइनीज कंपनियों ने कुल 2 करोड़ 75 लाख स्मार्टफोन भारतीय बाजार में बेचे हैं। इनमें लेनेवो, श्याओमि, और वीवो जैसी कंपनियों ने सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज की है। रिपोर्ट के मुताबिक स्मार्टफोन की शिपमेंट में यह तेजी लगातार तिमाही की गिरावट के बाद आई है। जनवरी से मार्च तिमाही में कंपनियों ने 2 करोड़ 35 लाख मोबाइल फोन का शिपमेंट किया था। 2015 की दूसरी तिमाही से यह तिमाही बेहतर रही है। पिछले साल दूसरी तिमाही में कंपनियों ने कुल 2 करोड़ 65 लाख मोबाइल फोन का शिपमेंट किया था। इस तिमाही में यह 3.7 ज्यादा है।

भारत के स्मार्टफोन बाजार सैमसंग की बादशाहत बरकरार है। 25 फीसदी स्मार्टफोन बाजार पर सैमसंग की हिस्सेदारी है। दूसरे स्थान पर 12.9 फीसदी हिस्सेदारी के साथ माइक्रोमैक्स है। वहीं लेनेवो की हिस्सेदारी बाजार में 7.7 फीसदी है। चौथे स्थान पर इंटेक्स 7.1 फीसदी और पांचवे स्थान पर 6.8 फीसदी हिस्सेदारी के साथ रिलायंस जिओ है।

IDC ने रिपोर्ट में यह उम्मीद जताई है कि त्यौहारी सीजन को देखते हुए तीसरी तिमाही में भी स्मार्टफोन और फीचर फोन का शिपमेंट बढ़ने की उम्मीद है। 2016 की दूसरी तिमाही में भारतीय और तमाम ग्लोबल कंपनियों के स्मार्टफोन वाल्यूम में गिरावट आई है। जबकि लेनेवो, वीवो और श्याओमि जैसी चाइनीज कंपनियों ने 75 पीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है।

IDC इंडिया के सीनियर मार्केट एनालिस्ट जे कार्तिक के मुताबिक चाइना बेस्ड कंपनियों का शिपमेंट पिछली तिमाही की तुलना में 28 फीसदी की बढ़त दर्ज की है। इनमें लेनेवो ग्रुप, वीवो, श्याओमि, ओप्पो और जिओनी ने सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज की है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>