10 रिफ्लेक्टर लगाने के चलते साइकिल होगी सौ रुपये महंगी

Jun 03, 2016
सुप्रीम कोर्ट की तरफ से 1 जुलाई से साइकिलों में 10 रिफ्लेक्टर लगाने को अनिवार्य बनाने के बाद साइकिलों के दामों में इजाफा किया गया है।

मुनीश शर्मा, लुधियाना। पहली जुलाई से देश में साइकिलों के दामों में इजाफा हो जाएगा। आपको प्रति साइकिल के लिए 100 रुपये अधिक खर्च करने होंगे। नई रेट लिस्ट शीघ्र जारी कर दी जाएगी। इस वृद्धि का मुख्य कारण साइकिल पर दस रिफ्लेक्टर लगाने संबंधी आदेश है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से एक जुलाई से साइकिलों पर 10 रिफ्लेक्टर लगाने को अनिवार्य बना दिया गया है।

एवन साइकिल लिमिटेड के सीएमडी ओंकार सिंह पाहवा के मुताबिक भारत में कुछ कंपनियां मानकों के मुताबिक रिफ्लेक्टर बनाने के प्रयास कर रही हैं, लेकिन अभी पूर्ण रूप से सक्षम नहीं हैं। अभी पहले फेज में इसके लिए आयात पर निर्भर रहना पड़ेगा। इससे इनपुट कास्ट एक सौ रुपये के करीब बढ़ जाएगी।

25 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट की रोड सेफ्टी कमेटी ने फैसला किया था कि साइकिल पर दस पीस रिफ्लेक्टर सड़क सुरक्षा के लिए लगाए जाएं। इसमें एक मडगार्ड, एक फ्रंट हेड, दो अगले व दो पिछले व्हील और चार पैडल में लगाए जाएंगे। इससे साइकिल चालकों से जुड़े सड़क हादसों में कमी आएगी।

जी-13 के प्रमुख एवं अर्पण साइकिल के एमडी उमेश नारंग के मुताबिक सरकार की ओर से इसके लिए केवल दो महीनों का समय दिया गया। अभी हर किसी को रिफ्लेक्टर का आयात करना पड़ेगा। इंडस्ट्री की मांग है कि इसे एक जुलाई को लागू करने के बजाय एक अप्रैल, 2017 को लागू किया जाए।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>