अब कम ब्याज पर मिलेगा लोन, बैंकों ने दरों में की कटौती

Jun 02, 2016

नई दिल्ली, प्रेट्र। स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, आइसीआइसीआइ बैंक और केनरा बैंक समेत कई बैंकों ने एक साल के लिए मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेडिंग रेट (एमसीएलआर) में 0.15 फीसद तक की कमी की है। बैंकों द्वारा ब्याज में 0.05 से 0.15 फीसद तक की कटौती जून के लिए प्रभावी होगी।

केनरा बैंक ने ब्याज दर 0.10 फीसद घटाकर 9.35 फीसद और स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर ने 0.15 फीसद तक घटाकर 9.55 फीसद तय किया है। आइसीआइसीआइ ने 0.05 फीसद की कटौती की है। एक साल के लिए उसकी नई दर 9.15 फीसद होगी।

कुछ अन्य बैंकों ने भी ब्याज दर घटाया है। नई दरें एक जून से लागू हो गई हैं। हालांकि भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक ने एक साल के लिए एमसीएलआर क्रमश: 9.15 और 9.40 फीसद पर पूर्ववत रखा है। एमसीएलआर नया बेंचमार्क लेडिंग रेट है, इसे बेस रेट के स्थान पर लागू किया गया है।

इसकी गणना कर्ज वितरण की न्यूनतम लागत और बैंकों की नेटवर्थ पर रिटर्न जोड़कर की जाती है। भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों के निर्धारण में पारदर्शिता लाने के लिए यह व्यवस्था लागू की थी। एमसीएलआर का मुख्य मकसद आरबीआइ की मौद्रिक नीति के अनुरूप कर्ज की ब्याज दरों का निर्धारण करना है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>