बाजार में मंदी खत्‍म, कारों की बिक्री में आया नया उछाल

Aug 02, 2016
देश में छाए मानसून सीजन में कार कं‍पनियों केे भी मजे आ गया है। जुलाई में लगभग सभी कंपनियों की कारों की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आगे भी ऐसी ही उम्‍मीद है।

नई दिल्ली (जागरण ब्यूरो)। देश के अधिकांश हिस्से में मानसून की झमाझम बारिश जारी है। इस बारिश से तो वैसे सरकार व तमाम उद्योग धंधों से जुड़े लोग खुश हैं लेकिन देश की कार कंपनियां खासी खुश हैं। दरअसल, पिछले महीने जुलाई में देश में कारों की बिक्री में जबरदस्त इजाफा देखा गया है। मारुति, हुंडई, फोर्ड, महिंद्रा, रेनो के कारों की बिक्री खूब हुई है। अब कंपनियों को लग रहा है कि अच्छे मानसून से अच्छी पैदावार होगी और ग्रामीण बाजार में ज्यादा लोग कार व दोपहिया वाहन खरीदेंगे।

बेहतर मानसून के अलावा एक और वजह भी है जिससे कार कंपनियों में खासा उत्साह है। वह है सरकारी कर्मियों को सातवें वेतन आयोग के मुताबिक बढ़ा हुआ वेतन मिलना। केंद्र सरकार के आदेश के मुताबिक 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर बढ़े हुए वेतन के बकाया राशि की पहली किस्त अगस्त में कर्मचारियों को की जानी है। इससे कारों की बिक्री पर अच्छा असर पड़ने के आसार हैं। कई कंपनियां सरकारी कर्मचारियों को बेहतर ऑफर दे कर उन्हें आसानी से कारों की बिक्री करने का विकल्प शुरु कर चुकी हैं।देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी ने जुलाई, 2016 में कुल 1,25,778 कारों की बिक्री की है। एक महीने में कंपनी ने इतनी कारें कभी नहीं बेची।

यह जुलाई, 2015 के मुकाबले तकरीबन 14 फीसद ज्यादा है। पिछले एक वर्ष के दौरान कंपनी तरफ से लांच की गई सभी कारें एस क्रास और ब्रेजा ने इस रफ्तार को बनाये रखने में सबसे ज्यादा मदद की है। वैसे अर्टिगा की बिक्री भी लगातार बढ़ रही है। मारुति सुजुकी छोटी कारों के लिए जानी जाती है लेकिन इसकी छोटी कारों की बिक्री में 7 फीसद की गिरावट देखी गई है और मझोले वर्ग की कारों (स्विफ्ट, एस्टिोल, डिजायर, वैगन आर आदि) की बिक्री में महज 4 फीसद की तेजी आई है। दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी हुंडई मोटर इंडिया की बिक्री में इस महीने 12.78 फीसद की वृद्धि हुई है।

हुंडई ने भारत में कुल 41,201 कारों की बिक्री की है। हुंडई के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स व मार्केटिंग) राकेश श्रीवास्तव का कहना है कि ब्याज दरों में कमी, महंगाई के स्तर के नीचे रहने और बेहतर मानसून के आसार की वजह से बिक्री बढ़ाने में मदद मिली है।बिक्री में सुधार का यह सिलसिला अधिकांश कार कंपनियों ने दर्ज किया है। छोटी कार बाजार में कुछ महीने पहले कदम रखने वाली रेनो की बिक्री में तो 610 फीसद से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हुई है। जुलाई, 2016 में इसने 11,968 कारों की बिक्री की है।

फोर्ड ने हाल ही में दो नए मॉडल लांच किये हैं और इसका असर बिक्री पर भी है। फोर्ड कारों की बिक्री में 62.21 फीसद का इजाफा हुआ है। निर्यात के स्तर पर भी कंपनी का प्रदर्शन बढि़या रहा है। फोर्ड के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर मार्केटिंग, सेल्स एंड सर्विस अनुराग मेहरोत्रा के मुताबिक कंपनी अपने ग्राहकों को कीमत की वैल्यू देने को लेकर वचनबद्ध है। महिंद्रा एंड महिंद्रा की बिक्री में 14 फीसद का इजाफा हुआ है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>