पाकिस्तान ने हिज्बुल आतंकी बुरहान वानी को ‘आजादी के लिए लड़ने वाला’ करार दिया

Jul 15, 2016

पाकिस्तान ने कश्मीर में मारे गए हिज्बुल आतंकी बुरहान वानी और दूसरे आतंकवादियों को ‘आजादी के लिए लड़ने वाला’ करार दिया और भारतीय सुरक्षा बलों पर कश्मीर में ‘राष्ट्र प्रायोजित आतंकवाद’ को अंजाम देने का आरोप लगाया.

पाकिस्तानी विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा, ‘भारतीय सुरक्षा बल कश्मीर में राष्ट्र प्रायोजित आतंकवाद में शामिल हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इसका संज्ञान लेना चाहिए.’

एक सवाल के जवाब में जकारिया ने बुरहान वानी और दूसरे आतंकवादियो को ‘आजादी के लिए लड़ने वाला’ करार दिया.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने ओआईसी, पी-5 और यूरोपीय संघ सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों की ओर से कथित तौर पर अत्याचार किए जाने और मानवाधिकार के उल्लंघन के बारे में सूचित कर दिया है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के राजदूतों को मेजबान देशों और मानवाधिकार संगठनों को हालात से अवगत कराने को कहा गया है.

प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र को कश्मीर पर अपने प्रस्तावों को लागू कराना चाहिए क्योंकि कश्मीर सहित अंतरराष्ट्रीय विवादों का समाधान करना उसकी जिम्मेदारी है.

जकारिया ने कहा, ‘हम संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों के अनुसार कश्मीर का समाधान चाहते हैं. अगर आप कश्मीर के समाधान में मदद करने के लिए दखल देना चाहते हैं तो यह आपका फर्ज है.’

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ कश्मीर सहित सभी लंबित मुद्दों का समाधन चाहता है क्योंकि युद्ध किसी मुद्दे का समाधान नहीं है.

जकारिया ने कहा, ‘हमने कश्मीर पर जंगे लड़ी हैं और बातचीत भी की है लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला. इसलिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भारत पर दबाव बनाना चाहिए कि वह कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए पाकिस्तान के साथ बातचीत करे.’

उन्होंने दावा किया कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनने के लायक नहीं है क्योंकि वह लगातार संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का उल्लंघन कर रहा है.

एक सवाल के जवाब में जकारिया ने कहा कि दक्षेस शिखर सम्मेलन इस साल तय कार्यक्रम के मुताबिक इस्लामाबाद में होगा.
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
 

 

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>