BSNL देगा Jio को टक्कर, 249 रुपए में 300 GB ब्रॉडबैंड डाटा देने का एलान

Sep 03, 2016
BSNL देगा Jio को टक्कर, 249 रुपए में 300 GB ब्रॉडबैंड डाटा देने का एलान

इंदौर.50 रुपए में 1 GB तक 4G डाटा देने के रिलायंस जियो के दावे के एक दिन बाद ही सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने बड़ा एलान किया है। यह कंपनी एक रुपए से भी कम में एक जीबी डेटा देगी। 9 सितंबर से बीएसएनएल ने अर्बन और रूरल एरिया में ब्राॅडबैंड के नए कंज्यूमर्स के लिए एक्सपीरियंस अनलिमिटेड बीबी-249 प्लान जारी किया है। इसमें 249 में 300 जीबी तक डाटा डाउनलोड किया जा सकेगा।
BSNL के चीफ जनरल मैनेजर जीसी पांडे ने बताया कि 249 में 300 जीबी डाटा प्लान का फायदा 6 महीने तक मिलेगा।
उन्होंने बताया कि इसमें कंज्यूमर्स को दो एमबीपीएस की स्पीड शुरुआती एक जीबी के लिए ही मिलेगी। फिर 1 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी।

BSNL को इससे कितना फायदा मिलेगा?
रिलायंस की सर्विस 4G बेस्ड है, जिसमें स्पीड सबसे अहम फैक्टर है। ब्रॉडबैंड में स्पीड लिमिटेशन है। खुद BSNL का कहना है कि शुरुआती स्पीड 2 एमबीपीएस की रहेगी। वहीं, जियो ने पीक डाउनलोड स्पीड 135 MBPS रखने का टारगेट रखा है। यानी बीएसएनल में स्पीड तो कम मिलेगी लेकिन डाटा पैक सस्ता मिलेगा। भारत की आबादी 125 करोड़ है। दो-तिहाई लोग ऑनलाइन नहीं हैं। रिलायंस का टारगेट एक साल के अंदर 10 करोड़ यूजर्स को कवर करना है। वहीं, बीएसएनएल के पास ब्रॉडबैंड कनेक्शंस में करीब 2 करोड़ कंज्यूमर्स का बेस है।

ये भी पढ़ें :-  मणिपुर के उप मुख्यमंत्री आतंकी हमले में बाल-बाल बचे

जियो में ऑफर क्या है?
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चीफ मुकेश अंबानी ने गुरुवार को जिस 4G जियो को लॉन्च किया, उसकी सर्विस 5 सि‍तंबर से मिलना शुरू होगी। अगले 4 महीने यानी 31 दिसंबर तक सर्विस मुफ्त रहेगी। रोमिंग समेत सभी वॉइस कॉल लाइफटाइम मुफ्त रहेंगे। 1 जनवरी से 1 जीबी डाटा 50 रु. में मिलेगा। अंबानी ने दावा किया कि जियो के डाटा प्लान दुनिया में सबसे सस्ते होंगे। जियो में आईपी बेस्ड कॉलिंग है। कॉल का पैसा डाटा से नहीं कटेगा। स्टूडेंट्स को समान रेट में 25% ज्यादा डाटा मिलेगा। इसके लिए आईकार्ड दिखाना होगा। दीपावली जैसे त्योहारों पर न फ्री मैसेज ब्लैकआउट होंगे और न रेट डबल किए जाएंगे। जी टैरिफ 28 दिन के लिए 149 रु. से शुरू होंगे। 499 रु./महीना के प्लान में 4 जीबी 4जी डाटा मिलेगा। 5 हजार में 75 जीबी डाटा मिलेगा।
क्या दूसरी कंपनियां इतना सस्ता डाटा नहीं दे सकतीं?
भारत में डाटा रेट में 80% तक कमी की गुंजाइश है। यानी बाकी कंपनियां भी रेट कट कर सकती हैं। एयरटेल ने पिछले दिनों अपने रेट 80% तक कम भी कर दिए थे। एयरटेल अब 5 जीबी 4G डाटा का मंथली पैक 655 रुपए में और 3 जीबी का डाटा 455 रुपए में दे रही है। किन 4 कंपनियों तक सिमट सकता है बाजार जियो के लॉन्च के साथ कॉम्पीटिशन में वही कंपनियां टिकेंगी जिनका कंज्यूमर बेस 10-20 करोड़ का होगा। ऐसे में एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया के अलावा अन्य कंपनियों के सामने कारोबार बचाने की मुश्किल हो सकती है। अभी रेवेन्यू में डाटा की हिस्सेदारी एयरटेल की 22%, वोडाफोन की 19% अौर आइडिया की 17% है।

ये भी पढ़ें :-  मैंने अपने कार्यकाल में बिना भेदभाव के विकास किया है, और प्रधानमंत्री ने सिर्फ मन की बात की है-अखिलेश

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected