बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरंग होने का पता लगाया

Mar 04, 2016

जम्मू जिले के आर एस पुरा सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गुरुवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को पाकिस्तान से भारतीय क्षेत्र तक फैली 30 मीटर लंबी सुरंग का पता चला.

एक वरिष्ठ बीएसएफ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें आज जम्मू जिले के आर एस पुरा सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अच्छी तरह निर्मित एक सुरंग मिली है.’’  यह इस क्षेत्र में वर्ष 2012 से अबतक बीएसफ द्वारा पता लगायी गयी चौथी सुरंग है.

अधिकारी ने कहा, ‘‘हम नियमित रूप से महीने भर से तलाशी अभियान चला रहे थे और उसी दौरान हमें इस सुरंग का पता चला.’’ उन्होंने बताया कि यह सुरंग जेसीबी की मदद से खोदी जा रही थी.

उन्होंने कहा, ‘‘हमें सीमापार से कुछ गतिविधियों का संदेह हो रहा था. देर रात में आवाजाही होती थीं. लोग देर रात को सीमापार की चौकी से आया करते थे.’’ अधिकारी ने बताया कि यह सुरंग करीब 10 फुट की गहराई पर है और करीब 30 मीटर लंबी है.

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन यह हमारी तरफ बंद है. यह एकतरफा थी. उसमें एक छोर पर बाहर निकलने का द्वार नहीं था क्योंकि वे उसे आगे पूरी नहीं कर पाए. यह सीमा बाड़ के समीप तक है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘एक व्यक्ति सुरंग के अंदर आसानी से जा सकता है जो पाकिस्तानी चौकी अफजल से  हमारी अल्ला माई दि कोठी अग्रिम चौकी के आसपास तक पहुंची है.’’ उन्होंने बताया कि मामले की जांच चल रही है.

इससे पहले बीएसफ ने जुलाई 2012 सांबा सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 400 मीटर लंबी सीमापार सुरंग का पता लगाया था.

मई, 2014 में बीएसएफ को सांबा जिले में चिल्लयारी सीमा के पास 23 मीटर लंबी सुरंग मिली थी. अगस्त, 2014 में जम्मू क्षेत्र के संवेदनशील पल्लनवाला सेक्टर में 130-150 मीटर लंबी सुरंग का पता चला था.

बीएसएफ ने दिल्ली में जारी एक बयान में कहा कि यह बल पश्चिमी सीमा पर पहले से ही बिल्कुल चौकस है और राष्ट्रविरोधी तत्वों के दुस्साहस को विफल करने के लिए बिल्कुल सक्रियता से काम कर रहा है.

संभाव्य खतरों का का विस्तृत विश्लेषण के पश्चात संवेदनशील क्षेत्रों का फिर से (एक प्रकार का) सर्वेक्षण किया गया है और किसी भी सुरक्षा खतरों का मुकाबला करने के लिए अब विशेष उपाय किए गए हैं.

बल ने बयान में कहा, ‘‘इस सुरंग के विस्तृत ले आऊट और डिजायन का पता लगाने की कोशिश की जा रही है. जिस स्थान पर सुरंग का पता चला है वहां वरिष्ठ अधिकारी डेरा डाले हुए हैं.’’

 

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>