दिल्ली MCD चुनाव में भी पकड़ा गया बीजेपी का EVM घपला, कोर्ट ने दिए सील करने के आदेश

May 03, 2017
दिल्ली MCD चुनाव में भी पकड़ा गया बीजेपी का EVM घपला, कोर्ट ने दिए सील करने के आदेश

EVM मशीन में छेड़खानी का मामला जोरो शोर से उठाने वाले आम आदमी पार्टी अरविंद केजरीवाल दिल्ली नगर निगम चुनावों के नतीजे के बाद इस मुद्दे से हटकर अपनी हार की समीक्षा में जुट गए। लेकिन आप पार्टी की ही एक उम्मीदवार ने साकेत कोर्ट में याचिका दायर कर दी। इस याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने ईवीएम, रजिस्टर व पर्चियां सील करने के आदेश दिए हैं।


दिल्ली नगर निगम चुनाव में छतरपुर वार्ड 70-एस की आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार पिंकी त्यागी कोर्ट में EVM मशीन में छेड़खानी को लेकर एक याचिका दायर की थी जिसके बाद ये आदेश दिया गया है। इस वार्ड से आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार पिंकी त्यागी भाजपा की उम्मीदवार अनीता तंवर से हार गई थीं। पिंकी त्यागी का आरोप है कि इस चुनाव क्षेत्र में कुल 26455 वोट पड़े जबकि मतगणना केंद्र पर कंप्यूटर से निकले 26884 वोट। चौकाने वाली बात ये है कि बाकी के 429 वोट कहां से आये। सोमवार को मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने छतरपुर मतगणना केंद्र पर नियुक्त इलेक्शन ऑफिसर, आरओ को तलब किया था।

 

याचिका दायर करने वाली आप उम्मीदवार पिंकी त्यागी ने कहा कि जिस दिन मतगणना हो रही थी। वह नगर निगम स्कूल में स्थापित मतगणना केंद्र में ही थीं।गणना करके उन्हें बताया गया कि वह 31 वोटों से आगे चल रही है। 15-20 मिनट बाद मुझे बताया गया कि वह दो वोट से हार गई हैं। इसके बाद जब मैंने मौके पर उपस्थित अधिकारियों से सर्टिफाइड कॉपी मांगी गई तो वह मुझे उपलब्ध नहीं कराई गयी। इसके बाद मामले की याचिका कोर्ट में डाल दी है। मामले की सुनवाई जिला न्यायाधीश आशा मेनन ने गिनती के दौरान मतगणना केंद्र पर रखी गई मशीनों, पंजीकरण वाले रजिस्ट्ररों, पर्चियों को सील कर जांच के करने के आदेश जारी कर दिए।

इस मामले में वकील कुमार रंजन ने बताया कि अगली सुनवाई पर साफ होगा कि स्थिति को कैसे बदला गया। इसके साथ अभी हाल ही में उत्तराखंड में भी नैनीताल हाईकोर्ट ने अब तक कुल सात विधानसभा सीटों की ईवीएम मशीनें सील करने के आदेश दे दिए हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>