बर्थडे स्पेशल: बॉलीवुड इंडस्ट्री के पहले ‘सुपरस्टार’ राजेश खन्ना की ये बातें नहीं जानते होंगे आप

Dec 29, 2017
बर्थडे स्पेशल: बॉलीवुड इंडस्ट्री के पहले ‘सुपरस्टार’ राजेश खन्ना की ये बातें नहीं जानते होंगे आप

बॉलीवुड इंडस्ट्री के पहले ‘सुपरस्टार’ के नाम से मशहूर राजेश खन्ना भले ही अब हमारे बीच ना हों, लेकिन उनकी यादें सबके जहन में ताजा हैं। उनको आज भी सदी का सबसे बेहतरीन रोमांटिक हीरो माना जाता है। उन्होंने स्टारडम और सफलता का वो मुकाम हासिल किया जो उनसे पहले किसी ने हासिल तो दूर देखा तक नहीं था। आज उसी लोकप्रिय और प्रेरणादायक अभिनेता राजेश खन्ना का 75वां जन्मदिन है।

बता दें कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के पहले ‘सुपरस्टार’ राजेश खन्ना का जन्म 29 दिसंबर 1942 को अमृतसर में हुआ था। उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1966 में चेतन आंनद की फिल्म ‘आखिरी खत’ से किया था। जहाँ उनको साल 1966 से 1969 तक फिल्म इंडस्ट्री मे अपनी जगह बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। लेकिन उसके बाद वो उस मुकाम पर पहंचे जहाँ बॉलीवुड कई स्टार पहंचने के लिए सपने देखा करते हैं।

स्टार राजेश खन्ना को रूपहले पर्दे पर रोमांटिक हीरो के तौर पर काफी पसंद किया गया। उनकी आंख झपकानें और गर्दन टेढ़ी करने की अदा के लोग दीवाने थे। इतना ही नहिए बल्कि उनके द्वारा पहने गए कुर्ते भी काफी मशहूर हुए और कई लोगों ने तो उनके जैसे कुर्ते सिलवाने भी शुरू कर दिए। उनकी पापुलैरिटी का यह आलम था कि वह जहां भी जाते थे उनसे पहले उनके फैंस वहां पहुच जाते थे।

बॉलीवुड की अमर प्रेम, आराधना, कटी पतंग, आन मिलो सजना, दो रास्ते, आनंद उनके गुलदस्ते की ऐसी ही कुछ फिल्में हैं जो 2 साल में एक के बाद एक सुपरहिट उनकी 15 गोल्डन जुबली फिल्मों में से हैं। उनकी सफलता का पैमाना रोमांस पर सवार था, जिसके चलते वो खुद एक लीजेंड बन गए। इतना ही नहीं बल्कि उनकी सबसे शानदार रोमांटिक जोड़ी शर्मिला टैगोर, मुमताज और हेमा मालिनी के साथ थी। उन कालजयी फिल्मों की पहचान बना उनका कालजयी संगीत। उनकी फिल्मों की सफलता में संगीत का बहुत बड़ा योगदान था, जिसके चलते किशोर कुमार उनकी आवाज बन गए।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>