बगैर काम किए पूरा परिवार बन गया मनरेगा का मजदूर

Jun 02, 2016

बगैर काम किए पूरा परिवार बन गया मनरेगा का मजदूर

बिलासपुर(निप्र)। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मनरेगा में रोजगार सहायक जमकर फर्जीवाड़ा कर रहे हैं। बिल्हा ब्लॉक की ग्राम पंचायत नगरौड़ी के एक पूरा परिवार को रोजगार सहायक ने मजदूर बना दिया। मस्टररोल में इनको काम करना भी बता दिया और राशि भी हड़प ली । परिवार के एक सदस्य ईश्वर लाल ने कलेक्टर से इस बात की दस्तावेज के साथ शिकायत दर्ज कराई है। प्रमाणिक दस्तावेज देखकर कलेक्टर भी चौंके बिना नहीं रह सके। बहरहाल इस पूरे मामले की जांच का निर्देश जारी कर दिया है।

ईश्वर लाल के परिवार में उनके अलावा बिहारी, सरस्वती, कुलदीप ,रुखमणी, मनोहर, सरिता, त्रिवेणी और बलराम हैं। 9 लोगों का परिवार है। ग्राम पंचायत नगरौड़ी के ग्राम रोजगार सहायक ने मनरेगा के तहत गांव में कराए जा रहे काम के दौरान ईश्वर सहित परिवार के सभी सदस्यों को गुपचुप तरीके से मनरेगा का मजदूर बना दिया है। मजदूर बनाने के साथ ही मस्टररोल में भी फर्जी तरीके से परिवार के सभी सदस्यों के नाम को शामिल कर दिया है। मस्टररोल में नाम शामिल कर इनको मनरेगा का फर्जी मजदूर बना दिया। गौर करने वाली बात यह है कि मध्यमवर्गीय परिवार के सभी सदस्य खेती बाड़ी करते हैं और अपना जीवन चलाते हैं। ईश्वर ने बताया कि ग्राम रोजगार सहायक द्वारा इस तरह के फर्जीवाड़ा को बीते कई साल से अंजाम दिया जा रहा है। गफलत की जानकारी मिलने पर रोजगार सहायक को मना भी किया था कि परिवार के किसी सदस्य के नाम जबरिया मस्टररोल में शामिल कर राशि न हड़पे। मना करने के बावजूद रोजगार सहायक द्वारा फर्जी तरीके से नाम को शामिल कर अब भी राशि हड़पी जा रही है। ईश्वर ने 18 मई 2016 को रोजगार सहायक द्वारा मनरेगा के काम के तहत बनाए गए मस्टररोल की फोटोकॉपी बतौर सबूत पेश की है जिसमें उसके अलावा परिवार के सभी सदस्यों को मनरेगा मजदूर बनाकर राशि हड़प ली है।

इस तरह की शिकायत मिली है। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में भ्रष्टाचार और लापरवाही किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मामले की जांच के लिए सीईओ जिला पंचायत को शिकायत की प्रति प्रेषित किया गया है। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई करने कहा गया है।

अन्बलगन पी

कलेक्टर

शिकायत की कॉपी अभी नहीं मिली है। कॉपी मिलते ही मामले की जांच कराई जाएगी। फर्जीवाड़ा करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

जेपी मौर्य

सीईओ जिला पंचायत

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>