होर्डिंग्स लगा दी, क्या किए सुरक्षा के उपाय ?

Jun 19, 2016

होर्डिंग्स लगा दी, क्या किए सुरक्षा के उपाय ?

बिलासपुर। नईदुनिया न्यूज

महाराणा प्रताप चौक पर होर्डिंग्स गिरने से हुई मौत के मामले में अब सिविल लाइन पुलिस ने निगम से जवाब मांगा है। उनसे पूछा गया है कि आखिर होर्डिंग्स लगाने का नियम क्या है और सुरक्षा के क्या मानक तय किए गए हैं। इसमें जिम्मेदार लोगों के नाम तय करने के लिए भी कहा गया है।

नगर निगम की लापरवाही से महाराणा प्रताप चौक पर चार साल से लगा अवैध होर्डिंग्स नहीं हटाया गया। नतीजा यह हुआ कि उसके गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस मामले में निगम की जांच चल रही है। इधर पुलिस ने भी इस मामले को गंभीरता से लेते हुए अपनी पड़ताल शुरू कर दी है। सिविल लाइन पुलिस ने निगम से पूछा है कि जो हार्डिंग्स गिरा है वह वैध है अवैध। होर्डिंग्स लगाने के नियम क्या है और सुरक्षा के क्या उपाय वहां किए जाने चाहिए थे। इस पत्र के आने से निगम में हड़कंप मच गया है। क्योंकि होर्डिंग्स लगाने और अवैध पर कार्रवाई करने का अधिकार नगर निगम का है। उनके अमले ने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई। इसके चलते एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस मामले में निगम की होर्डिंग्स शाखा देखने वाला अमला भी जांच के घेरे में आ गया है। आखिर सालों से महाराणा प्रताप चौक में अवैध रूप से लगा होर्डिंग्स निगम अमले को कैसे नहीं दिखा। इस पर कार्रवाई करने की तैयारी भी शुरू हो गई है।

अल्ट्राट्रैक और रुचि स्टील का जवाब

महाराणा प्रताप चौक पर लगे अवैध होर्डिंग्स में अल्ट्राट्रैक सीमेंट का विज्ञापन लगा हुआ था। इसके अलावा नीचे रुचि स्टील का विज्ञापन था। इन दोनों को निगम ने नोटिस देकर अपना जवाब देने के लिए कहा था। दोनों का जवाब निगम कार्यालय पहुंच गया है। हालांकि अधिकारियों ने फिलहाल उनका जवाब नहीं पढ़ने की बात कही है।

हादसे का कारण बने महाराणा प्रताप चौक के होर्डिंग्स के संबंध में पुलिस ने जानकारी मांगी है। उन्हें जानकारी कार्यालयीन दिवस में उपलब्ध करा दी जाएगी। इसके अलावा हमने इस अवैध होर्डिग्स के मामले में अल्ट्राट्रैक सीमेंट और रुचि स्टील को भी नोटिस दिया था। उनका जवाब आ चुका है। हमने फिलहाल उसे पढ़ा नहीं है।

मिथिलेश अवस्थी

उपायुक्त, नगर निगम

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>