स्वच्छ भारत मिशन की जमीनी हकीकत देखने दिल्ली से पहुंची टीम

Jun 24, 2016

स्वच्छ भारत मिशन की जमीनी हकीकत देखने दिल्ली से पहुंची टीम

बिलासपुर। नईदुनिया न्यूज

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में बनाए जा रहे निजी और सार्वजनिक शौचालयों को देखने मिनिस्ट्री ऑफ अर्बन डेवलपमेंट दिल्ली की टीम ने शहर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने झुग्गी बस्ती में बनाए गए शौचालयों का निरीक्षण कर लोगों से बातचीत की।

स्वच्छ भारत मिशन के दिल्ली के एक्सपर्ट रामानुजन और किरण गोपाल शहर पहुंची थे। उन्होंने आयुक्त से इस प्रोजेक्ट में चल रहे काम और योजना को लेकर आ रही परेशानी के संदर्भ में जानकारी ली। इसके बाद वे शहर में हुए काम को देखने के लिए निकल पड़े। इस दौरान उन्होंने जरहाभाटा मिनीबस्ती में लोगों के घरों में बने शौचालय को देखा। उन्होंने बच्चों और बड़ों से इसके इस्तेमाल को लेकर भी बातचीत की। इसके बाद पुराना बसस्टैंड और जिला अस्पताल में बनाए गए सार्वजनिक शौचालयों का जायजा लिया। यहां के सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग बड़ी संख्या में लोग कर रहे हैं। इसे लेकर भी उन्होंने संतुष्टि जताई है। शनिचरी बाजार में सूर्या सेनिटेशन द्वारा किए गए काम की एक्सपर्ट ने तारीफ की। शहर में भ्रमण के बाद उन्होंने आयुक्त से भी चर्चा की। आयुक्त ने उन्हें सुझाव दिया कि स्वच्छता पखवाड़ा हर शहर की परिस्थिति के अनुसार मनाया जाना चाहिए। क्योंकि हर प्रदेश का मौसम और माहौल अलग होता। इसी तरह उन्हें सलाह दी गई कि स्वच्छता मिशन का प्रकरण मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी तक जाता है। जबकि उनसे नीचे अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी देने संबंधि सलाह उन्हें दिए गए। यहां यह बताना लाजिमी है कि शहर आए एक्सपर्ट छत्तीसगढ़ से पहले गुजरात, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, उत्तरप्रदेश आदि बड़े राज्यों का भी दौरा करके आए हैं।

दिल्ली से आए एक्सपर्ट की टीम ने शहर में शौचालय निर्माण से संबंधित जो काम हुए हैं उसका निरीक्षण किया। इस पर उन्होंने संतुष्टि जाहिर की है।

सौमिल रंजन चौबे

आयुक्त, नगर निगम

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>